भोपाल

एम.पी. सरकार की बड़ी सौगात, लाखों परिवारों को मिलेगा लाभ , 16 से 15 अक्टूबर तक चलेगा विशेष अभियान

भोपाल डेस्क :

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की पात्रता सूची में छूटे हुए शेष 38 लाख हितग्राही के नाम भी जोड़े जाएंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में प्रदेश के 5 करोड़ 46 लाख हितग्राही को पात्रता सूची के लिए चिन्हित किया गया था। वर्तमान में 5 करोड़ 8 लाख हितग्राही को खाद्यान्न सुरक्षा का लाभ मिल रहा है।

मंत्री ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप शत-प्रतिशत हितग्राहियों को खाद्यान्न सुरक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से शेष 38 लाख हितग्राही को भी पात्रता सूची में जोड़ा जाएगा।

प्रमुख सचिव खाद्य फैज़ अहमद किदवई ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव पर पात्रता सूची में छूटे हुए पात्र परिवारों के हितग्राहियों को स्थानीय निकाय के माध्यम से 16 अगस्त से 15 अक्टूबर तक विभिन्न स्तर पर कार्रवाई कर विशेष अभियान चलाकर 27 प्राथमिकता परिवार की श्रेणी में शामिल करने चिन्हित किया जाएगा। इसके बाद निकाय कर्मियों द्वारा एम राशन मित्र पोर्टल पर नए‍हितग्राहियों के निर्धारित प्रारूप में आवेदन, आधार नंबर, मोबाईल नंबर, पात्रता श्रेणी, वर्तमान पता सहित पात्रता संबंधी दस्तावेज अपलोड किए जाएंगे। पंजीयन के बाद आवेदन https://rationmitra.nic.in/ पोर्टल पर संबंधित स्थानीय निकाय अधिकारी को अग्रेषित किया जाएगा, जो आवेदन खाद्य अधिकारी को अग्रेषित करेंगे। एनआईसी भोपाल द्वारा प्राप्त डाटा को एनआईसी हैदराबाद के साथ शेयर कर पात्रता पर्ची जारी की जाएगी। पात्रता पर्चियों को स्थानीय जन-प्रतिनिधियों के माध्यम से वितरित कराया जाएगा। प्रत्येक बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!