खेल

खेलो इंडिया यूथ गेम्स: स्वर्णिम प्रदेश, खिलाड़ियों ने रचा इतिहास पहली बार एक दिन में जीते 6 गोल्ड, 3 दिन में 14 जीते, पिछला प्रदर्शन भी पीछे छूटा

खेल डेस्क :

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में मध्यप्रदेश का स्वर्णिम सफर शुक्रवार को नए मुकाम पर पहुंच गया। मप्र के खिलाड़ियों ने पहली बार एक दिन में 6 गोल्ड मेडल जीते। पिछले गेम्स में जीते 12 गोल्ड का मुकाम इस बार तीन दिन में ही पीछे छोड़ दिया। अब 14 गोल्ड के साथ मप्र टैली में महाराष्ट्र को पीछे छोड़कर फिर टॉप पर आ गया है। बता दें कि खेलो इंडिया के इतिहास में मप्र ने सबसे ज्यादा 15 गाेल्ड गुवाहाटी में 2020 में जीते थे। हालांकि इतने गोल्ड जीतने के बाद भी मप्र 12वें स्थान पर रहा था, क्योंकि तब खेलो इंडिया दो ऐज कैटेगरी में होते थे। अब मात्र एक ही ऐज कैटेगरी में हो रहे हैं, इसलिए मेडल की संख्या भी बढ़ रही है।

किसान के बेटे हैं, ट्रायल में सिलेक्ट नहीं हुए तो किराए से कमरा लेकर भोपाल में ही रहने लगे

देव मीणा देवास से 120 किमी दूर गांव सिल्वरकाेटा के हैं। पिता किसान हैं। डेढ़ साल पहले देव भाेपाल आ गए थे। उन्होंने पिछले वर्ष अकादमी में ट्रायल दिए, लेकिन सिलेक्ट नहीं हो पाए तो यहीं पर किराए का कमरा लिया और राेजाना टीटी नगर स्टेडियम में पे एंड प्ले स्कीम के तहत पाेल वाॅल्ट प्रैक्टिस करने लगे। जल्दी ही उन्हाेंने अपना परफार्मेंस सुधार लिया और अकादमी में चुन लिए गए। वह 6 महीने से अकादमी के प्लेयर हैं। देव बताते हैं कि यहां से इनाम में जो राशि जीतूंगा, उससे इंटरनेशनल एथलेटिक्स की तैयारी करूंगा। अब फोकस में कॉमनवेल्थ और एशियाड गेम्स हैं।

इन्होंने मप्र की झोली में डाला सोना

  • आदित्य रघुवंशी – ऊंची कूद। मप्र अकादमी के इस एथलीट ने 2.01 मीटर से ज्यादा की छलांग लगाई।
  • साेनिया ठाकुर-अमित – कंपाउंड मिक्सड तीरंदाजी में गोल्ड दिलाया।
  • याेगासन – उज्जैन में टीम इवेंट रिया और निशिता की जोड़ी सोना जीती।
  • नितिन वर्मा – कयाकिंग केनोइंग में के-1 200 मीटर में गाेल्ड जीता। यह कयाकिंग केनाेइंग में 7वां गोल्ड है।
  • हिमांशु मिश्रा – उन्होंने 69.36 मीटर जैवलिन थ्राे किया।

नितिन वर्मा- इन गेम्स में तीन गोल्ड जीतने वाले अकेले

नितिन वर्मा ने बड़ी झील में खत्म हुई कयाकिंग-केनाेइंग के के-1 200 मी. इवेंट में गाेल्ड जीता। इस बार गेम्स में तीन गोल्ड जीतने वाले वे मप्र के अकेले खिलाड़ी हैं। पंचकूला में हुए पिछले खेलाे इंडिया में पंकज गारगामा ने मलखंभ में तीन गोल्ड जीते थे।

पोल मैन- देव ने 4.91 मी. की छलांग से बनाया नया मीट रिकॉर्ड
मप्र के देव मीणा ने पोल वॉल्ट में 4.91 मी. की छलांग लगाई। पिछला मीट रिकॉर्ड 4.90 मी. का था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!