जयपुर

उम्र 28 महीने, 600 किलो वजनी भैंसा, पशुपालकों के आकर्षण का केंद्र, कीमत करोड़ों, प्रतिमाह खर्च एक लाख रुपए

जयपुर डेस्क :

नागौर में रामदेव पशु मेला चल रहा है। मेले में देशभर से कई नस्ल के मवेशी पशुपालकों के आकर्षण का केंद्र हैं। इनमें मुर्रा नस्ल का बेशकिमती भैंसा सन ऑफ भीम सभी का ध्यान आकर्षित कर रहा है। इस भैंसे की कीमत लाखों में है। भैंसे का मालिक जोधपुर के पीपाड़ निवासी किशन इसे किसी भी कीमत पर बेचना नहीं चाहते।

सन ऑफ भीम के मालिक किशन भैंसे को रामदेव पशु मेले में बेचने के लिए नहीं, बल्कि नुमाइश के लिए लाए हैं। ताकि मुर्रा नस्ल का संरक्षण व संवर्धन हो सके। बड़ी बात ये है कि इस नस्ल के भैंसे के सीमन की देशभर में डिमांड है।

इस 600 किलो वजनी भैंसे को देखने के लिए मेले में पशुपालकों, पशुप्रेमियों और ग्रामीणों की भीड़ उमड़ रही है। हर कोई इसकी कीमत पूछ रहा है। मालिक किशन सभी को एक ही जवाब देते हैं- सन ऑफ भीम बिकाऊ नहीं है, यह बेशकीमती है। इस भैंसे की ऊंचाई 5.5 फीट और लंबाई 11 फीट है। किशन ने बताया कि सन ऑफ भीम अभी 28 महीने का है। इसकी लंबाई और ऊंचाई और बढ़ेगी। दो साल में ये राजस्थान का सबसे बड़ा भैंसा बन जाएगा।

किशन ने बताया कि सन ऑफ भीम को पालना बेहद मंहगा सौदा है। इसके रखरखाव और डाइट का खर्च महीने में 50 हजार से 1 लाख रुपए तक है। मौसम के अनुसार भैंसे की डाइट तय होती है। सन ऑफ भीम को रोजाना 300 रुपए की घी (500 ग्राम) 200 रुपए का मक्खन (250 ग्राम) 50 रुपए का शहद (100 ग्राम) 200 रुपए का दूध (5 लीटर) 250 रुपए का सूखा मेवा दिया जाता है। इसके अलावा रुटीन का चारा भी खिलाया जाता है।

पशुपालक किशन ने बताया कि मुर्रा नस्ल के भैंसे के सीमन की डिमांड हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, यूपी और मध्यप्रदेश में खूब है। बड़े बिल्ड वाले भैंसें के सीमन को बेचा जाता है, ताकि भैंस की आने वाली नस्लें सुधरें। इस सीमन से मोटी कमाई होती है। एक बार का सीमन दो से तीन लाख रुपए तक बेचा जाता है।

5 फरवरी को होगा मेले का समापन

नागौर के पशु मेला मैदान पर 22 जनवरी से शुरू हुआ यह मेला 5 फरवरी तक चलेगा। इसमें अब तक 5 हजार से ज्यादा पशुपालक पहुंच चुके हैं। पशुपालन विभाग के मुताबिक मेले में दो करोड़ रुपए का व्यापार होने की उम्मीद है।

मेले में अब तक 2688 गौवंश, 344 भैंस वंश, 2664 उष्ट्र वंश पहुंच चुके हैं। ऐसे में कुल 5696 कुल पशु पालक पशु लेकर आए थे। जिनमें से बाहर के राज्य वाले पशुपालक अब यहां से डेरा उठाने की तैयारी कर रहे हैं।

मुर्रा नस्ल का भीम भैंसे की कीमत 24 करोड़

देशभर के पशु मेलों में मुर्रा नस्ल का भैंसा भीम चर्चा का विषय रहता है। सन ऑफ भीम उसी भैंसे की संतति है। 14 करोड़ का भीम भैंसा 1300 किलो का है। इसकी उम्र 7 साल के करीब है। भीम भैंसे के मालिक जोधपुर निवासी जवाहर लाल जांगिड़ हैं। भीम के रखरखाव और खुराक पर प्रतिमाह डेढ़ लाख रुपए खर्च होते हैं। यह भैंसा प्रतिदिन एक किलो घी, आधा किलो मक्खन, दो सौ ग्राम शहद, 25 लीटर दूध, एक किलो काजू-बादाम खाता है। 14 करोड़ का ऑफर मिलने के बाद भी जवाहर लाल ने भीम को नहीं बेचा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!