खेल

वर्ल्ड कप में भारत की सबसे बड़ी जीत, 302 रन से श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा: शमी को 5 विकेट

खेल डेस्क :

शानदार फॉर्म में चल रही टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में श्रीलंका को 302 रन से हरा दिया। यह वर्ल्ड कप इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत है। भारत ने अपना 16 साल पुराना रिकॉर्ड बेहतर किया। टीम ने 2007 में बरमुडा को 257 रन से हराया था।

भारत ने इस वर्ल्ड कप में लगातार 7वां मैच जीतकर सेमीफाइनल में सबसे पहले जगह पक्की की। टीम के 7 मैचों में 14 अंक हो गए और टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 357 रन बनाए। मौजूदा सीजन में यह टीम का बेस्ट स्कोर है। दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को 19.4 ओवर में 55 रन पर ऑल आउट कर दिया।

टीम इंडिया से मोहम्मद शमी ने 5, मोहम्मद सिराज ने 3 और जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट लिए। एक विकेट स्पिनर रवींद्र जडेजा को मिला। इनसे पहले शुभमन गिल (92 बॉल पर 92 रन), विराट कोहली (94 बॉल पर 88 रन) और श्रेयस अय्यर (56 बॉल पर 82 रन) शतक बनाने से चूक गए।

यहां से भारतीय पारी…

भारत का इस वर्ल्ड कप में सबसे स्कोर
टॉस हार कर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप में पहली बार 350+ का स्कोर खड़ा किया। टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 357 रन बनाए।

भारत से शुभमन गिल ने 92, विराट कोहली ने 88 और श्रेयस अय्यर ने 82 रन बनाए। श्रीलंका से दिलशान मदुशंका ने 5 विकेट झटके। वहीं दुष्मंथा चमीरा को एक विकेट मिला।

आखिरी 20 ओवर में भारत ने 164 रन बनाए
गिल 30वें ओवर में 92 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद कोहली भी 88 रन बनाकर आउट हो गए। यहां से केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने पारी संभाली, दोनों ने 60 रन की पार्टनरशिप कर टीम का स्कोर 250 के पार पहुंचाया। राहुल 21 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन श्रेयस ने महज 56 गेंद पर 82 रन बना दिए। उनके स्कोर की बदौलत टीम ने आखिरी 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 164 रन बना लिए।

कोहली-गिल की पारी ने भारत को 190 पार पहुंचाया, मदुशंका ने तोड़ी पार्टनरशिप
पावरप्ले-1 में संभली हुई शुरुआत के बाद कोहली और गिल की जोड़ी ने भारतीय पारी को 100 रन के पार पहुंचाया। दोनों ने खराब गेंदों पर अच्छे शॉट्स जमाए। पहले कोहली फिर गिल ने अपनी फिफ्टी पूरी की। कोहली ने 70वीं और गिल ने वनडे करियर की 11वीं फिफ्टी पूरी की।

गिल और कोहली के बीच दूसरे विकेट के लिए 179 बॉल पर 189 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को दिलशान मदुशंका ने 30वें ओवर की आखिरी बॉल तोड़ा, उन्होंने गिल को स्लोअर बाउंसर पर विकेटकीपर कुसल मेंडिस के हाथों कैच कराया।

11 से 30 ओवर के बीच के भारतीय टीम ने एक विकेट खोकर 133 रन बनाए। 30 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 193/2 रहा।

भारत-श्रीलंका मैच के रोचक फैक्ट और रिकॉर्ड

  • कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 4018 इंटरनेशनल रन बना लिए हैं। वे श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर हैं। सचिन तेंदुलकर 5108 रन बनाकर टॉप पर हैं।
  • कोहली ने वर्ल्ड कप में 13वीं बार 50+ स्कोर बनाया है। कोहली वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर करने वाले नॉन-ओपनर बने। ओवरऑल फिफ्टी प्लस स्कोर में वह दूसरे नंबर पर हैं। उनसे ज्यादा सचिन तेंदुलकर ने ही 21 बार 50+ स्कोर बनाया। यह कोहली का इस वर्ल्ड कप में 5वां फिफ्टी प्लस स्कोर रहा, उनके नाम एक सेंचुरी भी है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 12वीं फिफ्टी जमाई।
  • विराट कोहली एशिया में सबसे तेज 8 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने 159 पारियों में यह कारनामा किया। कोहली सचिन तेंदुलकर (188 पारी), कुमार संगकारा (213 पारी) और सनथ जयसूर्या (254 पारी) से आगे निकले।
  • कोहली ने 2023 में एक हजार से ज्यादा वनडे रन बना लिए। उन्होंने 8वीं बार एक साल में 1000 से ज्यादा वनडे रन बनाए। वे सबसे ज्यादा बार एक साल में हजार से ज्यादा रन बनाने वाले बैटर बन गए। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। तेंदुलकर ने 7 बार एक साल में एक हजार से ज्यादा वनडे रन बनाए थे।

रोहित 4 रन पर आउट, कोहली-गिल की फिफ्टी पार्टनरशिप
4 रन पर कप्तान रोहित शर्मा आउट हो गए। यहां से ओपनर शुभमन गिल और विराट कोहली ने भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावरप्ले में दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। पहले 10 ओवर में भारतीय टीम ने एक विकेट पर 60 रन बनाए।

दूसरी ओर श्रीलंकाई खेमे ने खराब फील्डिंग की। 5वें ओवर में चरिथ असलंका ने गिल और छठे ओवर में दुष्मंथा चमीरा ने विराट कोहली का कैच छोटा। इस दौरान बाउंड्री रोकने में भी गलतियां हुईं।

भारतीय टीम में बदलाव नहीं, श्रीलंका में एक बदलाव
भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ, वहीं श्रीलंका टीम में धनंजय डी सिल्वा की जगह दुषन हेमंथ को मौका दिया गया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

श्रीलंका : कुसल मेंडिस (कप्तान और विकेटकीपर), पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, एंजलो मैथ्यूज, दुषन हेमंथ, महीश तीक्षणा, कसुन रजिथा, दुष्मंथा चमीरा और दिलशान मदुशंका।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!