भोपाल

प्रदेश में चुनावी सियासत जारी, शिवराज की लाड़ली बहाना योजना: कांग्रेस आज लॉन्च करेगी महिलाओं को 1500 रुपये हर माह देने की योजना

भोपाल डेस्क :

विस चुनाव में घोषणाओं की सियासत तेज हो गई है। शिवराज सरकार की 1000 रुपए हर माह देने वाली ‘लाड़ली बहना योजना’ पंजीयन पूरा होने के बाद आगे बढ़ गई तो कांग्रेस भी मुकाबले में ‘नारी सम्मान योजना’ मंगलवार से लांच कर रही है।

इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन भी शुरू होंगे। छिंदवाड़ा के परासिया में मुख्य कार्यक्रम दोपहर 12 बजे होगा। कांग्रेस की स्कीम में 1500 रुपए हर माह देने का वादा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ से प्रमुख बिंदुओं पर बात।

सवाल- क्या कांग्रेस की ‘नारी सम्मान योजना’ भाजपा की ‘लाड़ली बहना स्कीम’ की कॉपी है? क्योंकि आप सिर्फ 500 रुपए ज्यादा दे रहे हैं?
जवाब- बिल्कुल नहीं, कांग्रेस ने पहले ही हिमाचल प्रदेश में नारी सम्मान योजना की घोषणा की थी, जिसकी नकल शिवराज सिंह सरकार ने की है। कांग्रेस सिर्फ 500 रुपए ज्यादा नहीं दे रही है, 1500 रुपए तो हम महिलाओं को आर्थिक सहायता दे रहे हैं। गैस सिलेंडर भी 500 रुपए में दे रहे हैं। इसकी 600 रुपए सब्सिडी दी जाएगी। दोनों योजनाओं की तुलना करें तो शिवराज सिंह सिर्फ 12 हजार रुपए साल के देंगे और हम करीब 25 हजार की आर्थिक सहायता देंगे।

सवाल- क्या कांग्रेस को डर था कि शिवराज सरकार की ‘लाड़ली बहना योजना’ चुनाव हरा देगी, इसीलिए कांग्रेस को स्कीम लानी पड़ी?
जवाब- शिवराजजी अब तक 22 हजार से अधिक झूठी घोषणा कर चुके हैं। उन्हें खुद नहीं पता कि कौन सी घोषणा अमल में आएगी और कौन सी नहीं। इन्होंने तो वर्ष 2008 के अपने मेनिफेस्टो में किसानों की 50 हजार रुपए तक की कर्ज माफी का वादा भी किया था, क्या उसे आज तक पूरा किया। हम घोषणावीर नहीं हैं, कर्मवीर हैं।

सवाल- मप्र पर साढ़े तीन लाख करोड़ का कर्ज है, क्या आपको नहीं लगता कि इस तरह की योजनाएं लॉलीपॉप साबित होंगी?
जवाब- यह लॉलीपॉप नहीं है, जरूरत है। महिलाओं को सम्मान से जीने का अधिकार है। यह पैसा जनता के कल्याण में इसका उपयोग होना जरूरी है।

सवाल- सागर में आपके एक नेता ने अभी से कुछ महिलाओं को 1500 रुपए दे दिए हैं, क्या कांग्रेस भी अभी से पैसा देगी?
जवाब- सेवाभाव में कोई ऐसा कर रहा है और बाकी के कांग्रेस विधायक ऐसा करना चाहते हैं तो करें।

सवाल- सिलेंडर की सब्सिडी और 1500 रु. देने के लिए पैसा कहां से लाएंगे?
जवाब- 
हमने सोच समझकर घोषणा की है। जब पिछली सरकार में हमने किसान कर्ज माफी की थी, तब भी लोग यही पूछ रहे थे कि पैसा कहां से आएगा? हमने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ कर दिया था। सौ रुपए में 100 यूनिट बिजली भी दे दी। कन्या विवाह की राशि भी बढ़ाकर 51 हजार कर दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!