भोपाल

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना: लोक सेवा गांरटी केंद्र की कमाई मार्च में लक्ष्य से 10 गुना अधिक बढ़ी

भोपाल डेस्क :

लाड़ली बहना याेजना लाॅन्च होने के बाद लोक सेवा गांरटी केंद्रों की कमाई बढ़ गई है। दस्तावेज बनवाने के लिए महिलाएं बड़ी संख्या में यहां पहुंच रहीं हैं। ऐसे में भोपाल में इससे शासन को बीते मार्च में 10 गुना तक ज्यादा कमाई हुई है। शासन ने इस महीने 2 लाख रुपए की कमाई का लक्ष्य रखा था, लेकिन कमाई 20 लाख रुपए तक पहुंच गई। 3 साल में मार्च में इस बार मार्च में यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है। इंदौर की तुलना में भोपाल में महिलाओं ने बड़ी संख्या में दस्तावेज बनवाने में रुचि दिखाई है।

भोपाल में लोक सेवा के 4 केंद्र बैरसिया, कलेक्टर ऑफिस, कोलार और गैस राहत भवन-2 में हैं। इनसे मार्च में 50-50 हजार रुपए की कमाई का लक्ष्य रखा था। इस बार यहां फीस से ही 20 लाख रुपए की कमाई हो गई। बैरसिया में 1.20 लाख, कलेक्टर ऑफिस से 11.46 लाख, कोलार से 2.18 लाख और गैस राहत भवन-2 से 5.14 लाख की कमाई मार्च में हुई। इंदौर में तीन सेवा केंद्र से करीब डेढ़ लाख रुपए का लक्ष्य रखा था, लेकिन मार्च में ये केंद्र से 3.74 लाख ही कमा पाए।

ऐसे बढ़ी आवेदनाें की संख्या

इस साल जनवरी में 2 लाख के मुकाबले 6.68 लाख और फरवरी में 10.37 लाख रुपए की कमाई चारों लाेक सेवा केंद्रों में ंहुई थी, लेकिन मार्च में यह 10 गुना बढ़कर 20 लाख तक पहुंच गई। बीते दो साल की बात की जाए तो मार्च 2022 में 7.63 लाख रुपए और मार्च 2021 में 6.55 लाख रुपए फीस से मिले थे।

महिलाओं को डर… कहीं योजना से न चूक जाएं

योजना के लिए आय, जाति और निवास प्रमाण की जरूरत नहीं है। सिर्फ समग्र आईडी और आधार कार्ड के साथ ई-केवायसी को अपडेट होना जरूरी है। इसके बाद भी महिलाएं इस आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र बनवा रही हैं। उन्हें आशंका है कि कहीं किसी कारण लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने से न चूक जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!