देश

देश का सबसे बड़ा एयर-शो भोपाल में बड़े तालाब पर:चिनूक की होल्डिंग पोजिशन, सूर्य किरण ने बनाया डायमंड शेप; एयरक्राफ्ट ने हवा में भरा फ्यूल

भोपाल डेस्क :

भारतीय वायुसेना ने 91वें स्थापना दिवस पर शनिवार को भोपाल में शौर्य दिखाया। राजधानी के बड़ा तालाब स्थित बोट क्लब पर यह किसी वाटर बॉडी के ऊपर देश का सबसे बड़ा एयर-शो था।

इसमें गजराज फॉर्मेशन में रिफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट IL-78 ने दो M-2000 विमानों में हवा में फ्यूल भरा। दो चिनूक हेलिकॉप्टर्स ने बड़े तालाब पर पानी से कुछ फीट ही ऊपर पोजिशन होल्ड की। इसी पोजिशन में हेलिकॉप्टर ने राउंड लिए। तेजस ने टॉप स्पीड में हवा में गोते लगाए। इनके गर्जन से आकाश गूंज उठा। 9 सूर्य किरण विमानों ने 6000 फीट की ऊंचाई पर डायमंड शेप बनाया। भोजेश्वर महादेव के सम्मान में एयरक्राफ्ट्स ने प्रदर्शन कर आसमान में त्रिशूल का आकार बनाया।

इस रोमांच का साक्षी बनने के लिए VIP रोड, वन विहार से लेकर राजा भोज सेतु तक दर्शकों की भारी भीड़ रही। घरों और होटलों की छतों से लोगों ने शो देखा।

एयर शो में सबसे पहले MI-17 V-5 हेलिकॉप्टर्स से आकाश गंगा टीम के 10 सदस्यों ने 8000 फीट की ऊंचाई से बड़े तालाब में पैराशूट से स्काई डाइविंग की। मनुआभान टेकरी से दो चिनूक हेलिकॉप्टर्स के उड़ान भरने के बाद ध्वज फॉर्मेशन में 4 चेतक हेलिकॉप्टर्स उड़े। इस बीच सुबह 10.17 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पत्नी साधना सिंह के साथ एयर-शो देखने पहुंचे।

पृथ्वी फॉर्मेशन में C-130J सुपर हर्कुलस, AN-32 विमानों ने भी करतब दिखाए। 5 जगुआर एयरक्राफ्ट्स ने शमशीर फॉर्मेशन बनाया तो सारंग टीम के 4 HAL ध्रुव हेलिकॉप्टर्स ने हवा में दिल का शेप बनाया।

एयर शो के बाद लगा जाम, घंटों फंसे रहे लोग

एयर शो देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे थे। शो के बाद लौट रही भीड़ की वजह से बड़े तालाब के आसपास के इलाके में जाम की स्थिति बन गई। कमला पार्क, वीआईपी रोड, पॉलिटेक्निक चौराहा, राजा भोज सेतु पर हजारों लोग इस जाम में फंसे रहे। गाड़ियां भी रेंग-रेंगकर बढ़ीं। ट्रैफिक पुलिस को इसे सामान्य करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

इंडियन एयरफोर्स को पसंद आया भोपाल

एयर मार्शल एके भारती ने बताया कि एयर शो की थीम ‘पावर बियोंड बाउंड्रीज’ रही। उन्होंने कहा, ‘हम हर साल नए शहर में शो करते हैं। इस बार भोपाल आए। भोपाल अच्छा शहर है। वायु सेना को पसंद आया। फाइटर प्लेंस को बर्ड्स से दिक्कत होती है। सर्वे के अनुसार यहां स्टैंडर्ड हाइट्स पर कम बर्ड्स मिले। यह एयर शो के लिए अच्छा रहा।’

शेड पर चढ़कर देख रहे थे एयर शो, अचानक गिर पड़े

भोपाल के कमला पार्क के सामने एयर शो देख रहे लोगों के साथ हादसा हो गया। दरअसल शो देखने के लिए लोग राजा भोज सेतु से सटे करीब 25 साल पुराने शेड पर चढ़ गए। वजन ज्यादा होने से शेड अचानक धसक गया। जिससे उस पर चढ़े लोग नीचे गिर पड़े। बताया जा रहा है कि कुछ लोगों को मामूली चोटें लगी हैं। कोई रूप से घायल नहीं हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!