विदिशा

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान: विदिशा में किराए का सीएम हाउस आज से होगा सांसद कार्यालय: मुख्यमंत्री की वर्चुअल सभा के लिए ताबड़तोड़ लिया नेट कनेक्शन

विदिशा डेस्क :

किसानों की उपज से भरी रहने वाली मिर्जापुर कृषि उपज मंडी में शुक्रवार को मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के स्वीकृति पत्र वितरण का प्रदेश का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा। इसमें तीन संभाग सागर-भोपाल व उज्जैन के हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र बांटे जाएंगे। वहीं प्रदेश के 73 लाख किसानों को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान किसान कल्याण योजना की दो-दो हजार रुपए की दूसरी किश्त सिंगल क्लिक पर जारी करेंगे। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर गुरुवार शाम को कलेक्टर-कमिश्नर व एसपी मौके पर पहुंचे।

वहां 60 बाय 100 के भव्य मंच पर छुटपुट बदलाव किए। डेढ़ से दो लाख स्क्वेयर फीट पंडाल में लगी 62 हजार कुर्सियों को तत्काल बढ़ाने के लिए कहा गया। इस दौरान कलेक्टर उमाशंकर भार्गव को किसी ने बताया कि प्रदेश की 23 हजार से ज्यादा पंचायतों व तीन संभागों की विधानसभाओं में होने वाले वर्चुअल प्रसारण के लिए बीएसएनएल सहित दो इंटरनेट कनेक्शन लिए हैं लेकिन सर्वर डाउन रहा तो प्रसारण नियमित नहीं चल पाएगा। यह सुनते ही भार्गव ने तत्काल टेंट, डोम व इलेक्ट्रिक की व्यवस्था देख रहे ठेकेदार और अफसरों से कहा मुझे कुछ नहीं मालूम एक ओर जियो का कनेक्शन ले लो।

पैसे मैं भरूंगा। फिर पता चला कि कार्यक्रम स्थल मार्ग के होर्डिंग पर कृषि उपज मंडी परिसर नहीं लिखा है और न रास्ते की दिशा दिखाने वाला ऐरो लगा है। इसे भी ताबड़तोड़ सुधारा गया। उन्होंने दावा किया कि भोपाल-सागर संभाग से 1 हजार बसों व 10 हजार फोर व्हीलरों में एक लाख लोग कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विदिशा में आएंगे। इसलिए मंडी के तीन किमी के दायरे में पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

विदिशा में किराए का सीएम हाउस आज से होगा सांसद कार्यालय

मुख्यमंत्री विदिशा में तीन घंटे रूकेंगे। वे दोपहर 1.30 बजे एसएटीआई कॉलेज के हेलीपेड पर उतरेंगे और यहां से सीधे मंडी परिसर स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। इसके बाद अस्पताल रोड पर नवनिर्मित भाजपा कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद किराए के सीएम हाउस (शेरपुरा) को सांसद कार्यालय के रूप में शुरू करेंगे। यह वही सीएम हाउस है जहां शिवराजसिंह मुख्यमंत्री बनने के बाद से लगातार आया करते थे। यह हाउस वर्षों से किराए पर है और इसका बाकायदा किराया दिया जाता है। सालों तक श्री चौहान दीवाली सहित अन्य त्योहारों पर यहां आते रहे हैं।

आज सुबह 8 बजे से बायपास का ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा

कृषि उपज मंडी में होने वाले आयोजन को लेकर सुबह 8 बजे विदिशा बायपास मार्ग पर सभी भारी वाहनों का ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा। भोपाल से सागर जाने वाले वाहन सूखी सेवनिया से रायसेन व सलामतपुर तिराहा से गैरतगंज होते हुए सागर की ओर जाएंगे। सागर की तरफ से भोपाल जाने वाले सभी भारी वाहन राहतगढ़ से गैरतगंज होते हुए भोपाल जाएंगे। अशोकनगर व गुना से भोपाल जाने वाले सभी भारी वाहन ढोलखेड़ी से बैरसिया होते हुए भोपाल जाएंगे। जबकि अशोकनगर व गुना से सागर जाने वाले सभी भारी वाहन अग्रवाल एकेडमी से समलामतपुर तिराहा से रायसेन, गैरतगंज होते हुए सागर जाएंगे। इसके अलावा शहरी क्षेत्र से आयोजन स्थल पर जाने वाले सभी वाहन दुर्गानगर चौराहा से आशीष मंगल वाटिका होते हुए जाएंगे।

30 सेक्टर में की गई है बैठक व्यवस्था
कार्यक्रम स्थल पर आने वाले लोगों के लिए तीस सेक्टर में बैठक व्यवस्था की गई है। इसमें जनप्रतिनिधि, हितग्राही, वीआईपी, महिलाएं, पुरुष, दिव्यांग सहित अलग अलग श्रेणी के हिसाब से सेक्टर बनाकर बैठक व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम में सागर और भोपाल संभाग के जिलों के करीब 80 हितग्राहियों को मंच से स्वीकृति पत्र देंगे। इसके अलावा 14 दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल का वितरण किया जाएगा।

कंट्रोल रूम में 45 अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी
कार्यक्रम को व्यवस्थित रूप से संचालित करने पुरानी कलेक्ट्रेट के मीटिंग हॉल में कंट्रोल रूम सहित कम्यूनिकेशन सेंटर बनाया गया है। इस कंट्रोल रूम में 40 से 45 अधिकारी -कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ये अधिकारी कंट्रोल रूम में 24 घंटे तैनात रहकर आयोजन की मॉनिटरिंग करेंगे। मंडी परिसर व पार्किंग स्थलों पर 80 अस्थायी शौचालयों की व्यवस्था की गई है जबकि 10 से ज्यादा एंबुलेंस व हाइड्रा भी तैनात किए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!