गुना

गुना में केंद्रीय मंत्री सिंधिया का आदिवासियों के साथ जुदा अंदाज

सम्मेलन में कहा- आदिवासियों के विकास के लिए सरकार संकल्पित

गुना डेस्क :

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का गुना में जुदा अंदाज नजर आया। उन्होंने यहां मंच पर आदिवासियों के साथ पारंपरिक नृत्य किया। उन्होंने कहा कि आदिवासियों का इतिहास गौरवशाली रहा है। भाजपा सरकार आदिवासी समाज के विकास के लिए संकल्पित है। शुक्रवार को सिंधिया सिमरोद में आयोजित आदिवासी सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे थे।

इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा सरकार का आदिवासियों पर फोकस है। आदिवासियों के साथ हो रहे उत्पीड़न के मामलों को सरकार गंभीरता से ले रही है। हाल में सीधी में पेशाबकांड और शिवपुरी में गंदगी खिलाने की घटना पर भी सरकार ने तुरंत एक्शन लिया। खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह समेत भाजपा के तमाम नेता आदिवासियों के कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं।

शुक्रवार को गुना के सिमरोद गांव में आदिवासी सम्मेलन आयोजित किया गया। केंद्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उन्होंने आदिवासियों के इतिहास को भारत का गौरवशाली इतिहास बताया। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज के विकास, उनकी प्रगति और राष्ट्र के योगदान में आगे लाकर कार्य करने का संकल्प लेकर भाजपा कार्यकर्ता संकल्पित है।

उन्होंने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा, जनजातीय गौरव दिवस मनाया जाता है। कांग्रेस ने 60 साल में आदिवासियों की सुध नहीं ली। उनका केवल शोषण हुआ। आज आदिवासी को उभारने का काम केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।

सिंधिया नहीं रोक सके अपने कदम

इसी दौरान, आदिवासियों ने मंच पर पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किया। उन्हें देख सिंधिया भी कदम नहीं रोक सके। वह भी पहुंचे और हाथ में तीर-कमान थामकर आदिवासियों के साथ नृत्य करने लगे। थोड़ी देर तक सिंधिया थिरके।

बता दें कि बमोरी विधानसभा प्रदेश के पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया का विधानसभा क्षेत्र है। पिछले कुछ समय से यह सुगबुगाहट है कि आदिवासी समाज में सरकार के प्रति नाराजगी है। वहीं, इस इलाके में पिछले कुछ समय से जयस भी एक्टिव हुआ है। बमोरी इलाके में महिला को जिंदा जलाने की घटना के बाद जयस ने यहां बड़ा आंदोलन किया था। हालांकि, पंचायत मंत्री आदिवासियों की नाराजगी की बात को नकारते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!