खेल

IPL में अब तक कुल 14 बार हुआ, 143 मैचों से सुपर ओवर का इंतजार: साल 2009 में पहली बार खेला गया, 2020 में सबसे ज्यादा

खेल डेस्क :

सुपर ओवर…क्रिकेट मैच के रोमांच की चरम सीमा। इसका उपयोग तब होता है जब टी-20 मैच बराबरी पर समाप्त हुआ हो। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में पिछले 143 मैचों से सुपर ओवर नहीं खेला गया। आखिरी सुपर ओवर 25 अप्रैल 2021 को 14वें सीजन के 20वें मैच में देखने को मिला था। तब सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने यह मैच जीता था।

उस सीजन में सुपर ओवर के बाद 40 मुकाबले खेले गए थे, 2022 में 74 और इस सीजन में 29 मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन कोई मैच सुपर ओवर में नहीं गया। कुल मिलकर IPL में 143 ऐसे मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें सुपर ओवर नहीं हुआ है। इस सीजन में कई ऐसे मुकाबले खेले गए जिनका रिजल्ट आखिरी बॉल पर निकला। कई बार ऐसा लगा कि मुकाबला सुपर ओवर में जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। IPL में सुपर ओवर का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है।

IPL में पहली बार साल 2009 में सुपर ओवर का प्रयोग हुआ था। IPL इतिहास में अब तक कुल 14 सुपर ओवर मुकाबले खेले गए हैं।

इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं सुपर ओवर से जुड़े रोचक फैक्ट…

राजस्थान रॉयल्स ने जीता था पहला सुपर ओवर
पहली बार साल 2009 में IPL में सुपर ओवर देखने को मिला था। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR) आमने-सामने थे। स्कोर बना था 150 रन का और सुपर ओवर में राजस्थान रॉयल्स ने युसूफ पठान की मदद से मुकाबला जीता था। इस मैच में कोलकाता ने सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 रन बनाए थे और राजस्थान को 16 रन का टारगेट दिया था, जिसे राजस्थान ने युसूफ पठान की शानदार बल्लेबाजी के दम पर चार गेंदों में हासिल कर लिया था।

IPL के छह सीजन में नहीं खेला गया सुपर ओवर
अब तक खेले गए 15 सीजन में कुल 14 बार सुपर ओवर वाले मैच हुए हैं। वहीं 6 सीजन ऐसे रहे हैं, जिसमें एक भी सुपर ओवर नहीं खेला गया है। इनमें 2008, 2011, 2012, 2016, 2018, और 2022 सीजन शामिल हैं।

IPL में दो बार सुपर ओवर भी टाई रहे
IPL के इतिहास में दो बार ऐसा हुआ है, जब सुपर ओवर भी टाई रहा। 2020 सीजन में पंजाब किंग्स (PBKS) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच मुकाबला खेला गया था। इस मैच में दोनों टीमों ने बराबर 176 रन बनाए थे। इसके बाद पहला सुपर ओवर हुआ। वह भी टाई हो गया। इसके बाद दूसरे सुपर ओवर में पंजाब टीम ने बाजी मारी थी। इससे पहले 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया मैच और सुपर ओवर दोनों टाई रहे थे। हालांकि, इस मैच का रिजल्ट दोनों टीमों के बाउंड्री काउंट के जरिए आया था। राजस्थान रॉयल्स ने बाउंड्री काउंट में कोलकाता को हरा दिया था।

IPL में सुपर ओवर के नियम

  • सुपर ओवर दूसरी पारी खत्म होने के 10 मिनट बाद शुरू होता है।
  • सुपर ओवर में वही टीम पहले बल्लेबाजी करती है जो दूसरी पारी में बल्लेबाजी करती है। इसमें टॉस नहीं होता।
  • सुपर ओवर भी मैच की पिच पर ही खेला जाता है।
  • सुपर ओवर में सिर्फ तीन बैटर ही बल्लेबाजी कर सकते हैं। जिनका नाम पहले से घोषित कर दिया जाता है। दो विकेट गिर जाने पर पारी समाप्त हो जाती है।
  • अगर सुपर ओवर भी टाई रहता है तो दूसरा सुपर ओवर खेला जाएगा। यह प्रक्रिया तब तक चलेगी जब तक विजेता का फैसला नहीं हो जाता। हालाँकि, यह एक निर्धारित समय के अंदर होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!