भोपाल

मध्यप्रदेश के बैंकों में 2000 का नोट बदलने के लिए कतार नहीं: इक्का-दुक्का लोग पहुंच रहे, पेट्रोलपंप पर कुल कैश का 10% 2000 के नोट में आ रहा

भोपाल डेस्क :

RBI के फैसले के तीन दिन बाद यानी आज से मध्यप्रदेश की बैंकों में भी 2000 का नोट बदलने की प्रोसेस शुरू हो गई है। बाजार में भी 2000 के नोट दिखने लगे हैं। बैंकों में बहुत ज्यादा भीड़ नहीं है, इक्का-दुक्का लोग ही 2000 का नोट एक्सचेंज करने या जमा कराने पहुंच रहे हैं। बाजारों में जरूर नोट दिखने लगा है। पेट्रोल पंप पर तो कुल कैश का 10% 2000 के नोट में आ रहा है।

RBI ने 30 सितंबर तक 2000 के नोट बदलने या अकाउंट में जमा कराने को कहा है। एक बार में 20000 रुपए तक 2000 के नोट एक्सचेंज करा सकते हैं। अकाउंट में जमा करने की कोई लिमिट नहीं है। बैंकिंग डिपॉजिट नियम मानना होंगे। इसके तहत 50 हजार रु. से अधिक रकम जमा कराने पर आपको अपना पैन-आधार कार्ड दिखाना होगा। नोट जमा कराने की प्रोसेस एक दिन पहले सोमवार से ही शुरू हो चुकी है।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का हाल: पहले बात राजधानी भोपाल की

भोपाल की बैंकों में कुछ लोग ही 2000 का नोट जमा कराने पहुंचे। सेंट्रल बैंक (इब्राहिमपुरा ब्रांच) में दोपहर 12 बजे तक एक, यूको बैंक (इब्राहिमपुरा ब्रांच) में दोपहर 12 बजे तक एक, SBI (फतेहगढ़ ब्रांच) में भी एक व्यक्ति ही नोट जमा कराने पहुंचा। स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी (SLBC) के GM तरसीम सिंह ने कहा, फिलहाल बैंकों में नोट चेंज करवाने के लिए भीड़ नहीं है। हमने पूरी तैयारियां की हैं। रिजर्व बैंक से भी कॉन्टैक्ट किया है। RBI ने हमसे जरूरत पड़ने पर तुरंत कैश उपलब्ध कराने को कहा है।

राजधानी के बाजारों में डेयरी, किराना, मीट की दुकानों पर लोग थोड़ा-बहुत सामान खरीदने पर दुकानदार को 2 हजार रुपए का नोट दे रहे हैं। भोपाल में चिकनशॉप ऑनर मोहम्मद अहद ने बताया कि पिछले पांच दिन में हमारे पास 2000 के नोटों की संख्या में करीब 50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। किराना के थोक व्यापारी हसीब अहमद ने बताया कि ज्यादातर लोग 2000 के नोट लेकर आ रहे हैं। पहले के मुकाबले 70 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। MP पेट्रोल पंप ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह के मुताबिक, इन दिनों कुल कैश का 10 प्रतिशत 2 हजार के नोट में ही आ रहा है।

अब बात आर्थिक राजधानी इंदौर की

इंदौर की लगभग 600 बैंकों में आसानी से 2 हजार के नोट बदले जा रहे हैं। किसी भी बैंक में जाकर यह काम हो सकता है। चाहे वहां आपका खाता हो या न हो। आप इन्हें अपने बैंक अकाउंट में जमा भी करवा सकते हैं। इससे पहले सोमवार को लोगों ने अपने खाते में भी बड़ी तादाद में दो हजार के नोट जमा करवाए हैं। बैंक अधिकारियों का कहना है कि सामान्य दिनों की तुलना में सोमवार को दो हजार के नोट के जमा करने का फ्लो ज्यादा रहा। आज से नोट बदली भी शुरू हो गई है।

उज्जैन में भी मारा-मारी जैसी स्थिति नहीं

उज्जैन में भी यही हाल है। गिने-चुने लोग ही 2000 के नोट लेकर या तो बदलवाने या फिर जमा कराने पहुंच रहे हैं। शहर के SBI, बैंक ऑफ बड़ोदा, कर्नाटक बैंक, ICICI बैंक समेत अन्य बैंकों में मारा-मारी जैसी स्थिति नहीं है। कर्नाटक बैंक के मैनेजर संदीप कुमार ने बताया कि सुबह से 12 बजे तक 4 लोग ही 2000 के नोट बदलवाने के लिए आए। जो लोग नोट बदलने या जमा कराने आ रहे हैं, हम इसका रजिस्टर मेंटेन कर रहे हैं। शहर में फोटोग्राफी का व्यवसाय करने वाले निशिकांत ताम्रकार 2000 के 45 नोट (90 हजार रुपए) लेकर बैंक पहुंचे। उन्होंने 10 नोट बदलवाकर बाकी रकम खाते में डाल दी। बता दें, अकाउंट में रकम जमा कराने की कोई लिमिट नहीं है। ताम्रकार ने बताया कि नोट काफी दिन से घर पर ही रखे थे।

जबलपुर में भी बैंकों में सामान्य भीड़

जबलपुर में भी बैंकों में सामान्य दिन की तरह ही भीड़ है। SBI (मैन ब्रांच) की डिप्टी ब्रांच मैनेजर प्रीति ठाकुर ने बताया, 2000 के नोट बदलने की आज शुरुआत है। भीड़ नहीं है, लेकिन हमने पूरी तैयारी की है। हमारे बैंक में इसके लिए अलग से काउंटर बनाया गया है। कैश काउंटर में कस्टमर की जरूरतों को पूरा करने के लिए स्टाफ को रखा है। बैंकों के मुकाबले पेट्रोल पंप पर 2000 के नोट ज्यादा पहुंच रहे हैं। शहर के पेट्रोल पंप संचालकों के मुताबिक, पहले बहुत कम लोग ही 2000 का नोट लेकर आते थे। लेकिन, अब रोजाना 8 से 10 ग्राहक 2000 का नोट लेकर आ रहे हैं।

नर्मदापुरम, खंडवा, छिंदवाड़ा में भी यही हाल
नर्मदपुरम की बैंकों में भी ज्यादा भीड़ नहीं दिखी। SBI (मुख्य ब्रांच) में 3 केश काउंटर पर दोपहर 2 बजे तक 15 लोग 2000 के नोट बदलवाने पहुंचे। नोट बदलने के दौरान ग्राहक का मोबाइल नंबर और नाम लिखा जा रहा है। खंडवा और छिंदवाड़ा में भी बैंकों में सामान्य दिनों की तरह भीड़ रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!