न्यूज़ डेस्क

बाबा साहब डॉ. आंबेडकर के जीवन दर्शन और संविधान निर्माण में उनकी भूमिका से विद्यार्थियों को अवगत कराया गया।

न्यूज़ डेस्क :

भेरूलाल पाटीदार शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय महू विद्यार्थियों को विश्व बैंक परियोजना के तहत शनिवार को शैक्षणिक भ्रमण के दौरान भारत रत्न डॉक्टर आंबेडकर की जन्म स्थली का भ्रमण कराया। इस दौरान के भूगोल, भौतिक शास्त्र ,रसायन शास्त्र, प्राणी शास्त्र, सैन्य विज्ञान, वाणिज्य विभाग और एनसीसी के विद्यार्थी शामिल हुए। 

शैक्षणिक भ्रमण के दौरान डॉ. आंबेडकर के जीवन दर्शन और संविधान निर्माण में उनकी भूमिका से विद्यार्थियों को अवगत कराया गया। डॉ. आंबेडकर जन्मस्थली पर निर्मित स्मारक की समन्वयक दीपाली वाघमारे ने स्मारक में स्थापित विभिन्न भित्ति चित्रों के माध्यम से डॉ. भीमराव अंबेडकर के जीवन दर्शन से छात्रों को परिचित कराया।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. शोभा जैन ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अमृत काल के दौरान यह शैक्षणिक भ्रमण छात्रों के लिए आयोजित किया। इस अवसर पर देश की आजादी में अपना अमूल्य सहयोग देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया।

महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी डॉ. प्रवीण ओझा ने विद्यार्थियों को डॉक्टर अंबेडकर के विचारों और उनके द्वारा किए गए कार्यों के बारे में जानकारी प्रदान की और विद्यार्थियों को उनके जीवन से प्रेरणा लेकर देश सेवा में संलग्न होकर अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय की वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. अर्चना जैन, मेजर डॉक्टर संजय सोहनी, कैप्टन डॉ. कृष्णा भूरिया, डॉ. पीके सनसे, जेके जैन, डॉ. प्रवीण शर्मा, डॉ. जगत सिंह मंडलोई, डॉ. मदन वास्केल, राजेंद्र कोचले, डॉ. संजय गोयल और रेणुका पाटीदार विशेष रूप से उपस्थित रहे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!