विदिशा

पेंटिंग से दिया “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” का संदेश, नशा मुक्ति पर भी डाला प्रकाश

आनंदपुर डेस्क :

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आनंदपुर में छात्र-छात्राओं के बीच विकास यात्रा के अंतर्गत पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया जिसमें छात्र-छात्राओं ने शानदार और आकर्षित चित्रकारी पेंटिंग बनाते हुए सार्थक संदेश दिया जिसमें प्रमुख रुप से पर्यावरण बचाओ जल संरक्षण बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्वच्छता अभियान, नशा मुक्ति अभियान सहित अनेक प्रकार की गतिविधियों पर चित्रकारी की इन चित्रकारी पेंटिंग के जरिए समाज में संदेश दिया कि आज यदि हम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाएंगे तो बेटी से एक परिवार नहीं बल्कि 2 परिवार शिक्षित होंगे।

यदि हम आज बेटियों को गर्भ में ही भ्रूण हत्या करा देंगे, तो हमारे बेटों के लिए बहू कहां से लाएंगे। पर्यावरण पर प्रकाश डालते हुए पेंटिंग के जरिए संदेश दिया कि आज सभी जगह की आबोहवा प्रदूषित हो रही है और हम सभी को शुद्ध ऑक्सीजन सिर्फ और सिर्फ पर्यावरण को संरक्षित बचाने से ही मिल सकती है इसका हमने जीता जागता उदाहरण पिछले समय कोरोना काल में सभी ने देखा है इसलिए आज पर्यावरण के प्रति सभी को जागरूक रहने की आवश्यकता है। नशा मुक्ति पेंटिंग में संदेश दिया गया कि नशे यदि हमारे परिवार में एक व्यक्ति नशा करता है तो वह सिर्फ नशा ही नहीं करता मैं नशे के साथ ही समाज में अपनी प्रतिष्ठा परिवार की प्रतिष्ठा पैसा और अपना शरीर भी बर्बाद कर देता है इसलिए सभी को नशे से दूर रहने की आवश्यक है नशे के चलते कहीं गंभीर अपराध भी कर बैठते।
इस तरह की आकर्षित और समाज को संदेश देने वाली पेंटिंग बनाने वाले विद्यार्थियों को विद्यालय की ओर से प्रथम द्वितीय और तृतीय पुरस्कार प्रमाणपत्र स्वरूप दिए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!