विदिशा

रक्तदान शिविर बना औपचारिकता, “नहीं पहुंचे रक्तदाता” कारण प्रचार प्रसार का अभाव

आनंदपुर डेस्क :

इस समय मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की विकास यात्रा संपूर्ण मध्यप्रदेश में निकाली जा रही है इसी के तहत आनंदपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। लेकिन सरकारी विभागों द्वारा मध्यप्रदेश शासन की जन हितेषी और महत्वकांक्षी योजनाओं को किस तरह से पलीता लगाया जा रहा है इसका जीता जागता उदाहरण आज देखने को मिला। स्वास्थ्य विभाग की और से स्वास्थ्य केंद्र आनंदपुर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। किंतु विभाग द्वारा शिविर की सफलता हेतु किसी प्रकार से रुचि नहीं दिखाई। जिसके चलते शासन की महत्वाकांक्षी कार्यक्रम महज़ एक औपचारिकता मात्र बनकर रह गया। स्वास्थ्य केंद्र में लगाए गए इस शिविर की असफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 06 घंटा तक चले इस शिविर में मात्र 04 रक्तदाता रक्तदान करने स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। और विभाग की गंभीरता देखिए की शिविर के समापन तक कोई भी विभागीय अधिकारी नहीं पहुंचा। जबकि इसी कस्बा में इससे पूर्व विगत वर्ष दो बार रक्तदान शिविर रखे गए थे जिनमे बड़ी संख्या में रक्तदाताओं ने रक्तदान किया था।

प्रचार प्रसार का आभाव
जब newsupdate की टीम ने इस संबंध में ग्राम के नागरिकों से जानकारी चाहि तो सामने आया कि सिर्फ इस रक्तदान शिविर का उद्देश्य मात्र फोटो खिंचाऊ अभियान ही था इसका सही तरीके से ना ही प्रचार प्रसार किया गया और ना ही लोगों को जागरूक जिसके चलते रक्तदाता रक्तदान करने नहीं पहुंच सके। सिर्फ कुछ लोगों ने चुनिंदा व्यक्तियों तक ही पंपलेट पहुंचाए और प्रचार वाहन भी सिर्फ एक बार बाजार में घुमा इसके अलावा प्रचार प्रसार पर किसी भी तरह से विशेष ध्यान नहीं दिया गया इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि शासकीय कर्मचारी अपने कर्तव्य के प्रति कितने गंभीर हैं जबकि रक्तदान शिविर के पंपलेट तीन-चार दिन पहले ही छप चुके थे ग्राम आनंदपुर में ही 6000 से अधिक की जनसंख्या है यदि सही तरीके से प्रचार प्रसार किया होता तो रक्तदान शिविर में संतोषजनक स्थिति होती लेकिन यहां तो यह रक्तदान शिविर एक मात्र औपचारिकता बनकर ही रह गया।
इस संबंध में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर धनेश मिश्रा लटेरी से संपर्क करना चाहा तो संपर्क नहीं हो सका


इनका कहना है– सामाजिक संगठन जन चेतना मंच एक लंबे समय से रक्तदान के क्षेत्र में कार्य कर रहा है। किंतु आज स्वास्थ्य विभाग की और से कस्बा में जो शिविर लगाया था उसकी हमें कोई जानकारी नहीं थी। प्रशासन यदि हमे सहयोग की अपेक्षा करता तो हम अवश्य ही सहयोग करते। इससे पूर्व भी सितंबर माह में हमने स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित शिविर में बड़े स्तर पर संगठन की और से रक्तदाता दिए थे। धर्मेंद्र पाटीदार–अध्यक्ष जन चेतना मंच

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!