भोपाल

भारी बारिश के बीच मुख्यमंत्री ने फहराया तिरंगा, आज देश के लिए मरने की नहीं, जीने की जरूरत है। हम अपने नागरिक कर्तव्यों का पालन करते हुए राष्ट्र की प्रगति में योगदान देंगे।

भोपाल डेस्क :

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाई जा रही है। प्रदेश के ज्यादातर शहरों में भारी बारिश के बीच तिरंगा फहराया गया। हालांकि लगातार तेज बारिश की वजह से आजादी के जश्न के कार्यक्रमों को छोटा करना पड़ा।

भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तिरंगा फहराया। मुख्यमंत्री ने कहा- आज देश के लिए मरने की नहीं, जीने की जरूरत है। इसलिए हम अपने नागरिक कर्तव्यों का पालन करते हुए राष्ट्र की प्रगति में योगदान देंगे। क्रांतिकारियों ने रक्त से अभिषेक करके भारत को आजादी दिलाई थी। आइए, आज उन सभी क्रांतिकारियों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धा सहित प्रणाम करें। मुख्यमंत्री ने कहा- हम भोपाल में एक वीर भारत स्मारक का निर्माण करेंगे, और उस वीर भारत स्मारक में क्रांतिकारियों एवं आजादी के नायकों की मूर्तियां, उनका व्यक्तित्व और कृतित्व संजोकर रखा जाएगा। इससे पहले मुख्यमंत्री भाजपा के प्रदेश कार्यालय में भी ध्वजारोहण कार्यक्रम में शामिल हुए।

भोपाल में ही प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में पीसीसी चीफ कमलनाथ ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह के अलावा कांग्रेस के अन्य नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे। BJP के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कटनी जिले के बीजेपी कार्यालय पर ध्वजारोहण किया।

इंदौर में गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, जबलपुर में लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। रीवा में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने तिरंगा फहराया। 

धार में कारम नदी पर बन रहे डैम के पास जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने झंडा वंदन किया। ये वही डैम है जहां हाल ही में लीकेज आने की वजह से जिसके फूटने का खतरा पैदा हो गया था।

गुना में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह लाल परेड मैदान में हुआ। भारी बारिश के बीच जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। साथ ही परेड की सलामी ली। तेज और लगातार बारिश के कारण कार्यक्रम को छोटा करना पड़ा। उज्जैन में मंत्री जगदीश देवड़ा, रतलाम में प्रभारी मंत्री ओपीएस भदौरिया ने ध्वजारोहण किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!