Uncategorized

पुंछ में आर्मी ट्रक पर आतंकी हमला, 5 जवान शहीद: हमलावरों ने फायरिंग की, ग्रेनेड अटैक का भी शक

न्यूज़ डेस्क :

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में गुरुवार दोपहर करीब 3 बजे सेना के ट्रक पर आतंकियों ने फायरिंग की। इसके बाद ट्रक में आग लग गई, जिसमें झुलसकर 5 जवान शहीद हो गए। शहीदों की पहचान लांस नायक देबाशीष बसवाल, लांस नायक कुलवंत सिंह, सिपाही हरकिशन सिंह, सिपाही सेवक सिंह और हवलदार मनदीप सिंह के रूप में हुई है। इनमें से लांस नायक देबाशीष बसवाल उड़ीसा के रहने वाले हैं, अन्य चार शहीद पंजाब के निवासी हैं।

सेना को शक है कि अज्ञात आतंकियों ने ट्रक पर ग्रेनेड भी फेंके। आग इसी से लगी।

नॉर्दर्न कमांड हेडक्वार्टर की ओर से जारी बयान में बताया गया कि जवानों को लेकर ट्रक भिंबर गली से पुंछ की तरफ जा रहा था। बारिश हो रही थी। विजिबिलिटी भी काफी कम थी। आतंकियों ने इसी का फायदा उठाया। हमले में एक जवान गंभीर रूप से घायल भी हुआ है। उसे राजौरी में सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बयान में यह भी बताया गया कि शहीद हुए जवान राष्ट्रीय रायफल्स यूनिट के थे। उन्हें इस इलाके में आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपरेशंस में लगाया गया था। इससे पहले सेना के एक अधिकारी ने बताया था कि जवानों की मौत ट्रक में आग लगने की वजह से हुई। शक यह भी जताया जा रहा था कि बिजली गिरने से ट्रक में आग लगी।

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को हमले की जानकारी दी।

डिफेंस एक्सपर्ट बोले- G-20 की टूरिज्म मीट की वजह से पाकिस्तान ने कराया हमला
डिफेंस एक्सपर्ट मेजर जनरल (रिटायर्ड) पीके सहगल ने इस हमले की वजह सतर्कता की कमी बताई। उन्होंने कहा- ये स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर है कि जब खराब मौसम होता है, बारिश हो, फॉग हो उस समय इस तरह के हमले हो सकते हैं।

राष्ट्रीय रायफल्स के जवान हाईलेवल ट्रेंड होते हैं। ऐसे समय जब हमला हो सकता था, तब उनकी कंपनी को सतर्क रहना चाहिए था। सतर्कता में खामी का फायदा पाकिस्तान ने उठाया और ये हमला हुआ। मुझे उम्मीद है सर्च ऑपरेशन जारी हो गया होगा। जल्द ही हमलावरों को अरेस्ट कर लिया जाएगा। उन्हें वापस पाकिस्तान नहीं जाने दिया जाएगा।

23-24 मई को कश्मीर में G-20 की टूरिज्म मीट होनी है। कुछ दिन पहले होम मिनिस्टर कश्मीर गए थे, उन्होंने कहा था- सुरक्षा में किसी प्रकार की ढील नहीं होनी चाहिए, जिससे पाकिस्तान को कोई मौका न मिले। पाकिस्तान इंटरनेशनल हेडलाइन बनाने की कोशिश करेगा। वह G-20 समिट को देखते हुए हमें हर प्रकार का नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!