जयपुर

राजस्थान में गैस सिलेंडर सब्सिडी पर भी रार: भाजपा का सवाल, 76 लाख परिवार तो फिर 14 लाख को ही फायदा क्यों

जयपुर डेस्क :

उज्जवला योजना में चयनित प्रदेश के बीपीएल परिवारों को सब्सिडी ट्रांसफर करने के मामले में भाजपा ने सरकार पर सवाल उठाए हैं। प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने सीधे-सीधे कहा है कि जब केंद्र सरकार ने 76 लाख उज्जवला परिवारों का डाटा दे दिया तो फिर सरकार ने सिर्फ 14 लाख लोगों को ही सब्सिडी ट्रांसफर क्यों की है? यही नहीं सीएम अशोक गहलोत से कहा है कि इस सब्सिडी में 200 रुपए केंद्र सरकार दे रही है, इसे भी बताना चाहिए।

हालांकि, इस मामले में सरकार पहले कह चुकी है कि महंगाई राहत कैंपों में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले परिवारों को ही इसका फायदा मिलेगा। दूसरा, अप्रैल महीने में जितने लोगों ने रिफिल बुक करवाई है और जिनका रजिस्ट्रेशन था, वे इतने ही परिवार थे। राजनीतिक तौर पर भाजपा ने राज्य सरकार और खासकर गहलोत को इस मामले में घेरने की रणनीति बनाई है।

सिलेंडर की मूल कीमत 1106 रुपए

14 लाख को ही सब्सिडी का फायदा क्यों ?
76 लाख उपभोक्ता इस योजना में आते हैं। योजना इसी साल एक अप्रैल से शुरू की गई थी, इसमें 4 जून तक 48.63 लाख परिवारों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया था। वहीं, अप्रैल महीने में 22 लाख ने रिफिल बुक करवाया था, इनमें से रजिस्ट्रेशन करवा चुके 14 लाख को परिवारों को 60 करोड़ रु. की सब्सिडी 5 जून को खातों में ट्रांसफर की गई।

62 लाख परिवारों को फायदा कब मिलेगा ?
राज्य में उज्जवला योजना में चयनित व बीपीएल परिवारों को इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में शामिल किया गया है। लेकिन, इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। अब 14 लाख को फायदा दे दिया गया है। सरकार का कहना है कि जैसे-जैसे शेष उपभोक्ता राहत कैंपों में अपना पंजीयन कराएंगे उनके खातों में भी लाभ का हस्तांतरण कर दिया जाएगा।

406 रुपए राज्य सरकार व 200 रुपए केंद्र की सब्सिडी
गैस सिलेंडर की वर्तमान में कीमत 1106 रुपए है। राज्य सरकार की ओर से उज्जवला योजना चयनित व में बीपीएल परिवारों को 500 रुपए में सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। इस लिहाज से इन परिवारों को 606 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है। इसमें 406 रुपए राज्य सरकार और 200 रुपए की सब्सिडी केंद्र सरकार भी दे रही है। इसमें उपभोक्ता परिवारों को पैसे पूरे देने होते और सब्सिडी का पैसा उनके खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!