जयपुर

प्रारंभिक शिक्षा डिप्लोमा में प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा का परिणाम घोषित, जल्द ही होगी ऑनलाइन काउन्सलिंग की प्रक्रिया

जयपुर डेस्क :

प्रारंभिक शिक्षा की कक्षाओं में अध्यापन के लिए आवश्यक दो वर्ष के डिप्लोमा कोर्स, डिप्लोमा इन एलिमेन्ट्री एजुकेशन में प्रवेश के लिए आयोजित हुई परीक्षा का परिणाम मंगलवार को शिक्षा संकुल परिसर में डॉ. मोहन लाल यादव, राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद, द्वारा घोषित किया गया। इस डिप्लोमा कोर्स को पूर्ण करने वाले व्यक्ति प्रारंभिक शिक्षा की कक्षाओं में अध्यापन कर सकते हैं। इस द्विवर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए राज्य स्तर पर प्री.डी.एल.एड परीक्षा के नाम से प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। ऑनलाइन काउन्सलिंग के माध्यम से सफल अभ्यर्थियों को डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित करने वाली संस्थाओं में प्रवेश मिलता है।

वर्ष 2022 की इस परीक्षा का आयोजन 8 अक्टूबर को किया गया था। परीक्षा में कुल 5,99,294 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था जिनमें से 5,33,988 परीक्षार्थियों ने राज्य भर में 2590 परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा दी। गत वर्ष इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से राज्य भर के 372 राजकीय एवं निजी संस्थानों की 25420 सीट्स पर प्रवेश दिया गया। मंगलवार को घोषित किये गये परिणाम में डी.एल.एड सामान्य पाठ्यक्रम के लिए अभ्यर्थी रामदेव ने तथा डी.एल.एड. संस्कृत पाठ्यक्रम में अभ्यर्थी वेदिका जैन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। 

डॉ. मोहन लाल यादव, राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद, नेे कहा कि इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी भविष्य में प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक लेवल प्रथम में चयनित होकर विद्यार्थियों की प्रारम्भिक शिक्षा की नींव तैयार करवाते हैं। श्री गौरव अग्रवाल, निदेशक प्रारम्भिक एवं माध्यमिक शिक्षा ने समस्त परीक्षार्थियों को उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं एवं इस परीक्षा के आयोजन से जुड़े पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान, बीकानेर कार्यालय के समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों को परीक्षा के सफल आयोजन के लिए बधाई दी। समन्वयक श्रीमती नीरू भारद्वाज ने बताया कि जल्द ही ऑनलाइन काउन्सलिंग की प्रक्रिया पोर्टल के माध्यम से प्रारम्भ कर दी जायेगी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!