भोपाल

प्लेन से तीर्थ यात्रा कराने बाला मध्यप्रदेश बना देश का पहला राज्य: भोपाल से 32 बुजुर्ग ने उड़ान भरी, CM की घोषणा- जोड़े से भी तीर्थ दर्शन कराएंगे

भोपाल डेस्क :

मध्यप्रदेश प्लेन से तीर्थ यात्रा कराने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। भोपाल एयरपोर्ट से रविवार सुबह 9.45 बजे प्रयागराज के लिए 32 बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों ने इंडिगो की फ्लाइट से उड़ान भरी। बुजुर्गों को यह यात्रा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत कराई जा रही है। 19 जुलाई तक चलने वाली इस यात्रा में 25 जिलों के बुजुर्गों को प्रयागराज, शिरडी, मथुरा-वृंदावन और गंगासागर ले जाया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद बुजुर्गों को छोड़ने एयरपोर्ट तक आए। उन्होंने बुजुर्गों को प्रयागराज के लिए रवाना करते हुए कहा, राम की कृपा से आप तीर्थों के दर्शन करेंगे और हमें व प्रदेश को आपका आशीर्वाद मिलेगा। CM ने घोषणा करते हुए कहा, अगली फ्लाइट में जोड़े से बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराई जाएगी। अभी एक परिवार से एक ही जाता है। अगली फ्लाइट में दादा भी जाएंगे और दादी भी जाएंगी।

प्रयागराज की तीर्थ यात्रा में कुल 24 पुरुष और 8 महिला बुजुर्ग शामिल हैं। उनके साथ एक अनुरक्षक (एस्कॉर्ट) भी है। तीर्थ यात्रियों की मदद के लिए भोपाल एयरपोर्ट पर एक काउंटर भी बनाया गया। ट्रेन से प्रयागराज के तीर्थ दर्शन करने में 4 से 5 दिन का समय लगता है। हवाई यात्रा से यह सफर 24 से 36 घंटे में पूरा हो जाएगा। निजी खर्च पर भोपाल से प्रयागराज की हवाई यात्रा की जाए, तो एक यात्री के एक तरफ से करीब साढ़े 3 हजार रुपए खर्च होंगे। दोनों तरफ से 7 हजार रुपए खर्च होते हैं।

जुलाई तक 25 जिलों के बुजुर्ग जाएंगे यात्रा पर
जुलाई तक प्रदेश के 25 जिलों के बुजुर्गों को प्रयागराज, शिरडी, मथुरा-वृंदावन और गंगासागर की प्लेन से तीर्थ यात्रा कराई जाएगी। 23 मई को आगर-मालवा जिले के तीर्थ यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिरडी जाएंगे। इंदौर, आलीराजपुर, धार, राजगढ़, रायसेन, सीहोर, झाबुआ, विदिशा, आगर मालवा, बैतूल, देवास, हरदा, मंदसौर, नर्मदापुरम, नीमच, दमोह, रतलाम, शाजापुर, सागर, उज्जैन, खंडवा, बड़वानी, बुरहानपुर और खरगोन के तीर्थ यात्री शिरडी, प्रयागराज, गंगासागर और मथुरा-वृंदावन की तीर्थ यात्रा प्लेन से करेंगे।

एक फ्लाइट में 32 यात्रियों के साथ एस्कॉर्ट भी
हर फ्लाइट में 33 सीट रहेंगी। इन सीट पर हर जिले से 32 यात्रियों के साथ 1 अनुरक्षक (एस्कॉर्ट) के रूप में सरकारी अधिकारी को भेजा जाएगा। IRCTC एक टूर मैनेजर को भी साथ में भेजेगी।

ये बुजुर्ग हैं पात्र

  • योजना के तहत नियमित विमान सेवा (रूटीन फ्लाइट्स) के जरिए तीर्थ यात्रा कराई जाएगी।
  • प्रदेश के 65 साल से अधिक उम्र के (जो आयकरदाता नहीं हैं) बुजुर्ग को यह यात्रा कराई जाएगी।
  • प्रदेश के बाहर स्थित चिह्नित तीर्थ स्थानों में से एक या कम्बाइंड तीर्थों की यात्रा कराई जाएगी।

ऐसे होगी यात्रा
योजना का क्रियान्वयन IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation Limited) के जरिए किया जा रहा है। IRCTC के साथ किए गए अनुबंध और तीर्थ यात्राओं के लिए प्रस्तावित पैकेज अनुसार यात्रा कराई जाएगी।

  • जिस एयरपोर्ट से यात्रा शुरू होगी, उसी एयरपोर्ट पर यात्री वापस लौटेंगे। इसकी जिम्मेदारी IRCTC की रहेगी।
  • यात्रियों का चयन संबंधित कलेक्टर द्वारा किया जाएगा।
  • यात्रियों को भोजन, नाश्ता, चाय आदि IRCTC उपलब्ध काएगा।
  • यात्रियों के रुकने, उन्हें तीर्थस्थल तक बसों द्वारा ले जाने, वापस एयरपोर्ट लाने और टूर मैनेजर की व्यवस्था भी IRCTC करेगा।

यात्रियों को तीन घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा
तीर्थ यात्रियों को यात्रा की तारीख और संबंधित एयरपोर्ट पर फ्लाइट के डिपार्चर टाइम (रवाना होने) से तीन घंटे पहले पहुंचना होगा। इसकी जिम्मेदारी कलेक्टर और IRCTC प्रबंधक की रहेगी। इससे उनकी बोर्डिंग सुनिश्चित हो सकेगी। IRCTC तीर्थ यात्रियों को भोजन, नाश्ता, पीने का पानी (कम से कम 2 मिनरल वाटर की बॉटल प्रतिदिन) उपलब्ध कराएगा। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जाने वाले एक्सॉर्ट फ्लाइट के रवाना होने के हर चार घंटे बाद तीर्थ यात्रियों की कुशलता की जानकारी यात्रियों के जिले के कलेक्टर, जिले के नोडल अधिकारी, कार्यालय संचालक, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना को बताएंगे।

एयरपोर्ट तक लाने-ले जाने की जिम्मेदारी कलेक्टर की

  • प्लेन जिस एयरपोर्ट से उड़ान भरेगा और वापस आएगा। उस एयरपोर्ट तक चयनित तीर्थ यात्रियों को लाने और ले जाने की व्यवस्था संबंधित जिले के कलेक्टर करेंगे।
  • एयरपोर्ट से बाहर आने पर वापस जिले की यात्रा में भोजन, नाश्ते, मिनरल वाटर की व्यवस्था भी जरूरत के अनुसार संबंधित जिले द्वारा की जाएगी।
  • एयरपोर्ट और फ्लाइट में भोजन, नाश्ता की अलग से व्यवस्था IRCTC द्वारा नहीं की जाएगी।
  • यात्रियों को मौसम के अनुसार कपड़े, व्यक्तिगत उपयोग की सामग्री जैसे तौलिया, साबुन, कंघा, जरूरी दवाइयां, दाढ़ी बनाने का सामान आदि चेक इन बैग में खुद लेकर आना होगा।
  • तीर्थ यात्री ओरिजिनल आधार रखें।

यात्रा के लिए शर्तें
यात्री अधिकतम 15 किलोग्राम वजन के चेक-इन बैग (1 नग) और 7 किलोग्राम वजन वाले हैंड बैग ही ले जा सकते हैं। इससे ज्यादा वजन का सामान ले जाने वाले किसी भी सामान पर एयरलाइन द्वारा अतिरिक्त सामान शुल्क लगाया जाएगा, जिसका भुगतान तीर्थ यात्री को एयरपोर्ट पर करना होगा। उड़ान के दौरान यात्रा के संबंध में एयरलाइन के नियम और शर्तें लागू रहेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!