खेल

इंदौर में भारत की रिकॉर्ड जीत: स्टेडियम में गूंजा भारत माता की जय, 56 दुकान सहित शहर के कई इलाकों में जश्न

इंदौर डेस्क :

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज इंदौर में भारत ने जीत लिया। इसके साथ ही स्टेडियम सहित पूरे शहर में आतिशबाजी और जश्न का माहौल शुरू हो गया। मैच जीतने के बाद स्टेडियम में भारत माता की जय के नारे लगे।

लगातार गिर रहे ऑस्ट्रेलिया के विकेट के कारण भारत की जीत पहले से तय हो चुकी थी। इसके चलते युवाओं ने भी तैयारियां कर रखी थीं। शहर के अलग अलग इलाकों में युवाओं के हाथों में तिरंगा झंडा लहरा रहा है और जोरदार आतिशबाजी शुरू हो गई। 56 दुकान में पहुंच कर लोगों ने जश्न मनाया। भारतीय टीम को भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर बधाई दी है।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को चार सौ रन का टारगेट दिया और शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 99 रन से हराया। इतना ही नहीं, टीम ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में अपना अजेय रिकॉर्ड कायम रखा है।

मैच में दो बार बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा। ग्राउंड स्टाफ ने तुरंत मैदान को कवर किया और कवर्स के ऊपर से वाइपर के जरिए पानी हटाने का काम शुरू किया। बारिश रुकते ही दोबारा मैच शुरू हो गया।

वनडे मैच के लिए फिर लकी साबित हुआ इंदौर, 7वा वनडे भारत ने जीता

  • 15 अप्रैल 2006 – भारत इंग्लैंड से 7 विकेट से जीता
  • 17 नवंबर 2008 – भारत इंग्लैंड से 54 रनों से जीता
  • 8 दिसंबर 2011 – भारत वेस्टइंडीज से 153 रनों से जीता
  • 14 अक्टूबर 2015 – भारत दक्षिण अफ्रीका से 22 रनों से जीता
  • 24 सितंबर 2017 – भारत ऑस्ट्रेलिया से 5 विकेट से जीता
  • 24 सितंबर 2023 – भारत ऑस्ट्रेलिया से 99 रन से जीता

इसके पहले दोपहर में बारिश के कारण कुछ देर के लिए मैच रोका गया था। लेकिन जैसे ही इंडियन बैट्समैन क्रीज पर उतरे वे धड़ाधड़ रन बनाने लगे। तब मौसम साफ होने के चलते बारिश या बूंदाबांदी की उम्मीद कम लग रही थी लेकिन देर शाम दोबारा बारिश आने के कारण मैच को रोकना पड़ा है। दर्शकों का कहना है कि जितनी रोमांचक भारत की बैटिंग रही है उतनी ही रोमांचक ऑस्ट्रेलिया की भी होगी।

कुछ दर्शकों ने कहा कि श्रेयस और शुभमन ने आज विराट कोहली और रोहित शर्मा की कमी दूर कर दी। होलकर स्टेडियम में मौजूद दर्शकों का दावा है कि वे आज इस स्टेडियम में भारतीय गेंदबाजों का कमाल भी देखेंगे।

होलकर स्टेडियम में यह 7वां वनडे मैच है। दोनों टीम के खिलाड़ी रविवार सुबह 11.50 बजे होलकर स्टेडियम पहुंच गए। मैच देखने के लिए हजारों की संख्या में दर्शक स्टेडियम में मौजूद हैं। बारिश की वजह से मैच कुछ देर के लिए रोका गया था। हल्की बारिश शुरू होते ही पूरे ग्राउंड को कवर कर दिया गया। हालाकि कुछ देर बाद ही धूप खिली और मैच फिर से शुरू होगा है।

भारतीय टीम पहले बैटिंग कर रह रही है। फैंस में जोश और उत्साह देखते बन रहा है। पूरा मैदान बारिश के आशंका के बावजूद दर्शकों से भरा हुआ है। इनमें बच्चे, युवा, दिव्यांग व महिला फैंस भी शामिल हैं। कई दर्शक अन्य शहरों से भी आए हैं। स्टेडियम में मौजूद फैंस काफी जोश के साथ खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए चीयर्स कर रहे हैं। मैच में स्वच्छता क्रांति के प्रेरक बने सैफ़ुद्दीन शाजापुर वाला भी अपनी अनोखी वेशभूषा में पहुंचे हैं। सैफ़ुद्दीन 8 साल में 700 से ज्यादा गांव में सफाई अभियान की जागरूकता फैला चुके हैं। वो होलकर स्टेडियम में होने वाले हर मैच में आते है। इसके आलावा धोनी के फैन राम बाबू भी स्टेडियम पहुंचे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!