खेल

भारत s/v न्यूजीलैंड वनडे सीरीज: पहले वनडे मैच में 7 विकेट से हारा भारत, यह है हार के मुख्य कारण

खेल डेस्क :

T20 वर्ल्ड कप के बाद भारत न्यूजीलैंड के वन डे सीरीज के पहले मैच में यदुवेंद्र चहल ने छोड़ा आसान कैच, शार्दूल के एक ओवर में 25 रन बने, न्यूजीलैंड ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को 7 विकेट से हरा दिया। ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 7 विकेट पर 306 रन बनाए। जवाब में बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियमसन और टॉस लैथम की पार्टनरशिप की बदौलत 47.1 ओवर में ही मैच जीत लिया।

इस हाई स्कोरिंग मैच में वॉशिंगटन सुंदर की सूर्यकुमार यादव जैसी ताबड़तोड़ बैटिंग, उमरान मलिक की स्पीड, युजवेंद्र चहल की खराब फील्डिंग जैसे मोमेंट्स देखने को मिले। मैच के ऐसे ही कुछ टॉप मोमेंट्स को हम इस खबर में जानेंगे…

वाशिंगटन की सुंदर बैटिंग

ऑकलैंड की छोटी बाउंड्री पर भारत के सूर्यकुमार यादव कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन 7 नंबर पर बैटिंग करने उतरे वॉशिंगटन सुंदर ने उनकी कमी पूरी कर दी। सुंदर ने 16 बॉल पर 231.25 के स्ट्राइक रेट से 37 रन बनाए। उनकी इस पारी में 3 छक्के और 3 चौके शामिल थे। सुंदर ने पारी के 49वें ओवर में मैट हेनरी को वाइड लाइन के बाहर जाकर स्कूप किया। इस बॉल पर 4 रन आए। उन्होंने इस ओवर की आखिरी 3 बॉल पर 14 रन बनाए।

उमरान की 153 पार की गेंद

उमरान ने पहले ओवर में 4 गेंदें 145 किमी प्रति घंटा से ज्यादा की रफ्तार से फेंकीं। फिर अपने स्पेल के तीसरे ओवर में 153.1 KMPH की स्पीड से बॉल फेंक कर मैच की सेकेंड फास्टेस्ट बॉल रिकॉर्ड कराई। सबसे तेज गेंद कीवी टीम के लॉकी फर्ग्युसन (153.4) ने फेंकी। भारत के लिए अपना पहला वनडे खेल रहे उमरान ने अपने पहले ही स्पेल में न्यूजीलैंड के 2 विकेट अपने चटकाए। उन्होंने पहले डेवोन कॉन्वे और फिर डेरिल मिचेल को चलता किया।

साउथ अफ्रीकन पेस लीजेंड डेल स्टेन को अपना आइडल मानने वाले उमरान इससे पहले IPL में भी 150 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की स्पीड से गेंदबाजी कर चुके हैं। उन्होंने पिछले IPL में सनराइजर्स हैदराबाद से खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बॉलिंग की थी।

शार्दूल के एक ओवर में 25 रन

शार्दूल ठाकुर ने 40वें ओवर से पहले तक मैच में अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन पारी के 40वें ओवर में उन्हें 6 बॉल पर ही 25 रन पड़ गए। न्यूजीलैंड के टॉम लैथम ने उनके ओवर की शुरुआती 5 गेंदों पर एक छक्का और 4 चौके जड़े। उन्होंने ओवर में 2 वाइड फेंकी। आखिरी बॉल पर एक रन लेकर लैथम ने अपनी सेंचुरी पूरी की। इस तरह शार्दूल के एक ओवर से 25 रन आए। यही मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ।

युजवेंद्र चहल ने छोड़ा आसान कैच

न्यूजीलैंड की इनिंग के 8वें ओवर में शार्दूल ठाकुर के ओवर में पहली ही बॉल पर युजवेंद्र चहल ने आसान सा कैच छोड़ दिया। शार्दूल की लेंथ बॉल पर फिन एलन ने लेग साइड की ओर शॉट खेला। बॉल हवा में गई, लेकिन शॉर्ट मिड विकेट पर खड़े चहल इस कैच को पकड़ नहीं सके। हालांकि एलन 2 बॉल बाद ही शार्दूल ठाकुर का शिकार बने।

भारत को मैच में पहली सफलता दिलाने वाले शार्दूल ठाकुर ने पूरे मैच में खराब फील्डिंग की। 23वें ओवर में उमरान मलिक की बॉल पर न्यूजीलैंड के टॉम लैथम ने कट किया। बॉल थर्ड मैन पर खड़े शार्दूल ठाकुर के पास गई। शार्दूल ने लापरवाही दिखाई, जिससे बॉल उनके पैरों के नीचे से बाउंड्री की ओर चली गई। इसी ओवर की आखिरी बॉल पर भी लैथम ने कट किया, लेकिन शार्दूल के खराब एफर्ट के चलते बॉल बाउंड्री पार कर गई।

न्यूजीलैंड के फ्लाइंग फिलिप्स

दो हफ्ते पहले खत्म हुए टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डाइव मारकर बेहतरीन कैच लेने वाले न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स ने भारत के खिलाफ भी शानदार कैच पकड़ा। 46वें ओवर में एडम मिलने की बॉल पर भारत के संजू सैमसन ने लेग साइड की ओर शॉट खेला। बॉल डीप स्क्वायर लेग की तरफ हवा में खड़ी हो गई। डीप मिड विकेट पर खड़े फिलिप्स ने बेहतरीन तरीके से जज करते हुए दौड़ लगाई और डाइव मारकर कैच पकड़ लिया। सैमसन 38 बॉल पर 36 रन बनाकर आउट हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!