भोपाल

चुनाव प्रचार का आखरी दिन आज शाम 6 बजें तक: सातों विस क्षेत्रों की 70 प्रतिशत वोटर पर्ची घरों तक पहुंचीं, नहीं मिली तो ऑनलाइन पता कर सकते हैं अपना पोलिंग बूथ

भोपाल डेस्क :

17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव का शोर बुधवार शाम 6 बजे से थम जाएगा। भोपाल शहर में 21 लाख वोटर्स के लिए बुधवार को पर्ची बांटने का अंतिम दिन है। मंगलवार शाम तक 70% से ज्यादा पर्चियां बंट चुकी थीं। यदि इसके बाद भी किसी को मतदाता पर्ची नहीं मिली है, तो वे अपने इपिक नंबर के जरिए https://ceomadhyapradesh.nic.in/ पर आपके पोलिंग बूथ की जानकारी ले सकते हैं। मतदान के लिए वोटर कार्ड के अलावा 12 तरह के पहचान पत्रों का इस्तेमाल किया सकता है। आज शाम के बाद प्रत्याशी अगले 48 घंटे सिर्फ डोर-टू-डोर ही प्रचार कर सकेंगे। प्रत्याशी प्रचार-प्रसार के अन्य किसी माध्यम का उपयोग नहीं कर सकेंगे। साथ ही भोपाल के बाहर के वे लोग जो होटल, लॉज और धर्मशालाओं में ठहरे हैं, उन्हें शाम 6 बजे से पहले जिले की सीमा से बाहर जाना होगा। कलेक्टर ने इसके अंतिम आदेश जारी कर दिए हैं।

इसके बाद अगर कोई जिले में कहीं भी रहते या घूमते पाया गया, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। मतदान 17 नवंबर को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा। मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले सुबह 5:30 बजे से मॉक पोल की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। यह प्रक्रिया उम्मीदवार या उसके अधिकृत एजेंट की उपस्थिति में होगी। कोई अभ्यर्थी या उसका एजेंट सुबह 5:30 बजे मतदान केंद्र पर उपस्थित नहीं होता है, तो 15 मिनट तक उसका इंतजार किया जाएगा। इसके बाद मतदान दलों और अन्य सदस्यों की उपस्थिति में मॉक पोल शुरू होगा। न्यूनतम 50 वोट से मॉक पोल किए जाने का प्रावधान है, जिसमें नोटा भी शामिल होगा। मॉक पोल के पूर्व बैलेट यूनिट एवं वीवीपीएटी को वीवीपीएटी कम्पार्टमेंट में रखा जाएगा। कंट्रोल यूनिट को पीठासीन अधिकारी की टेबल पर रखना होगा।

वोटर लिस्ट में नाम है तो मतदाता पर्ची जरूरी नहीं

अगर वोटर लिस्ट में नाम है और पर्ची या वोटर कार्ड नहीं है, तो भी मतदान किया जा सकता है। आयोग ने 12 वैकल्पिक दस्तावेजों को मान्य किया है। आधार, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, केंद्र राज्य सरकार,पीएसयू सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक, डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय के स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी पहचान पत्र आदि।

16 हजार में से 9,200 की चुनाव ड्यूटी- 16 हजार से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी के लिए चुना है। इनमें 9 हजार 200 की ड्यूटी मतदान के दिन रहेगी। इनके अलावा हर सेक्टर अधिकारी के साथ दो अन्य कर्मचारी रहेंगे।

चुनाव में लगी 500 बसें- लाल परेड मैदान से 16 नवंबर की सुबह 8 बजे से ड्यूटी कर्मचारियों और अधिकारियों को चुनाव सामग्री दी जाएगी। इसके लिए 500 बसों का अधिग्रहण किया है। ये बसें अधिकारियों-कर्मचारियों को मतदान केंद्र तक ले जाएंगी।

आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत यहां करें- जिले में सोशल मीडिया से संबंधित आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें एमसीएमसी के मोबाइल नंबर- 89892-96832 पर और 1950 और सीविजल एप पर की जा सकती है।

आज शाम 6 बजे से मतदान समाप्ति तक शराब दुकानें बंद रहेंगी

15 नवंबर की शाम 6 बजे से 17 नवंबर को मतदान समाप्ति तक सभी शराब दुकानें और बार बंद रहेंगे। इस दौरान जिले की परिसीमा में स्थित एवं संचालित सभी शराब दुकानों, रेस्टोरेंट बार, होटल बार, सिविलियन क्लब, सैनिक थोक कैंटीन, फुटकर कैंटीन, वाइन विक्रय के लिए स्वीकृत रिटेल आउटलेट एवं अन्य लाइसेंस केंद्र आदि भी बंद रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!