भोपाल

वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर: अब हवाई यात्रा से तीर्थ-दर्शन करेंगे, 17 सितंबर नई ट्रेनें होंगी शुरू – मंत्री सुश्री ठाकुर

भोपाल डेस्क : 

संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश के वरिष्ठ नागरिक अब हवाई जहाज से तीर्थ-दर्शन कर सकेंगे। प्रदेश में मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में एक जनवरी 2023 से हवाई मार्ग से तीर्थ-यात्रा कराने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म-दिवस पर 17 सितंबर से तीर्थ-दर्शन यात्रा की 5 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी, जिसमें करीब 5 हजार वरिष्ठ नागरिक तीर्थ-दर्शन के लिये जा सकेंगे। साथ ही एक नवंबर मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर भी 5 नई ट्रेनें चलाई जाने की योजना है। इस तरह आगामी समय में लगभग 150 ट्रेन प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ-दर्शन कराने के लिए चलाई जाएगी। 

मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा कि आदिगुरू शंकराचार्य ने चार धाम स्थापित किए थे, जिससे सनातन हिंदू धर्म के साधक चार धाम की यात्रा कर पुण्य प्राप्त कर सकें। हमारे मुख्यमंत्री और प्रदेश के श्रवण कुमार श्री शिवराज सिंह चौहान ने आदि गुरू शंकराचार्य द्वारा शुरू की गई तीर्थाटन संस्कृति को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है। इसी संकल्प को साकार करने के लिए विभाग प्रयासरत है।

तीर्थ-दर्शन के लिये 17 सितंबर से 5 नई ट्रेन

मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में 17 सितंबर से 22 सितंबर तक 5 ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसमें भिंड से अयोध्या वाराणसी, काशी, डॉ. अंबेडकर नगर (महू) इंदौर से रामेश्वरम, रीवा से तिरुपति, बुरहानपुर से वैष्णो देवी और बालाघाट से द्वारका सोमनाथ की ट्रेन शामिल हैं। अयोध्या वाराणसी (काशी) के लिए ट्रेन में भिंड, ग्वालियर और दतिया, रामेश्वरम के लिए ट्रेन में इंदौर, देवास और उज्जैन, तिरुपति के लिए ट्रेन में रीवा, सतना और जबलपुर, वैष्णो देवी के लिए ट्रेन में बुरहानपुर, खंडवा एवं हरदा और द्वारका सोमनाथ के लिए ट्रेन में बालाघाट, छिंदवाड़ा और बैतूल के तीर्थ-यात्री शामिल हो सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!