राजस्थान

आदर्श आचार संहिता के कारण प्रदेशभर के 34.47 लाख लाभार्थियों के 172.37 करोड़ अटके

जयपुर डेस्क :

चुनाव आचार संहिता के चलते इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में प्रदेश के 34.47 लाख लाभार्थियों के 172.37 कराेड़ रुपए अटक गए हैं। यह राशि उपभाेक्ताओं काे हर माह की 10 तारीख से पहले डीबीटी के माध्यम से दी जाती है। इस बार आचार संहिता के चलते लाभार्थियों के खातों में यह राशि अब तक नहीं डाली गई है। योजना में जयपुर व जयपुर ग्रामीण जिले के 1 लाख 4 हजार 174 लाभार्थी जुड़े हुए हैं, जिनको 4 करोड़ 25 लाख 6 हजार 962 रुपए की राशि हस्तांतरित की जाती है।

प्रदेश में लाभार्थी एक नजर में

  • अन्न्पूर्णा योजना: 9580
  • अंत्योदय योजना: 636391
  • बीपीएल: 2230892
  • स्टेट बीपीएल: 570611

दुग्ध उत्पादकों काे 3 माह से नहीं हुआ 48 कराेड़ रु. का भुगतान

मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत दुग्ध उत्पादकों काे सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रतिलीटर 5 रुपए का लाभ दिया जाता है। यह राशि उत्पादकों के खाते में डीबीटी के जरिए हर माह दी जाती है। उत्पादकों काे पिछले 3 माह से भुगतान नहीं हुआ है। प्रति माह जयपुर डेयरी के उत्पादों काे 16 कराेड़ का भुगतान किया जाता है। तीन माह से 48 कराेड़ का भुगतान नहीं हुआ। भुगतान नहीं हाेने के चलते पशुपालकों व दुग्ध उत्पादकों के सामने चारा खरीद व पशु आहार खरीदने का संकट खड़ा हाे रहा है। भुगतान आरसीडीएफ की ओर से किया जाता है।

इन योजनाओं पर भी पड़ा असर

1. निशुल्क घरेलू बिजली योजना में नए जुड़ रहे बिजली कनेक्शनों काे लाभ नहीं मिल रहा है। चुनाव आचार सहिंता के चलते महंगाई राहत कैंप बंद कर दिए गए। 2. मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में अक्टूबर के फूड पैकेट अब तक नहीं बांटे जा सके हैं। यह फूड पैकेट महीने की पहली तारीख से गेहूं वितरण के साथ बंटना शुरू हाे जाते हैं। पैकेट पर मुख्यमंत्री की फाेटाे हाेने के कारण चुनाव आचार संहित की तलवार लटक गई। जिससे सितंबर में पैकेट पैक नहीं हाे पाए। इसके बाद नवरात्रों में भी पैकेट का वितरण नहीं हुआ। 3. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में लाेन स्वीकृति काे भी राेक दिया गया। 4. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की राशि स्वीकृति और नए आवेदनों काे राेक दिया गया। मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना की राशि जारी नहीं हाे पा रही है। 5. सामाजिक सुरक्षा पेंशन याेजनाओ में नए नाम भी नहीं जाेड़े जा रहे हैं। गत महीनों में जाे नए नाम जोड़े गए थे जुड़े हुए थे उनकी राशि मंजूर नहीं हाे पाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!