भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐतिहासिक जुमेराती उप डाकघर परिसर में फहराया गया तिरंगा

भोपाल डेस्क :

आज आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर पुराने भोपाल शहर में “हर घर तिरंगा” अभियान की शुरूआत करते हुए तिरंगा फहराया। मुख्यमंत्री चौहान ने ऐतिहासिक जुमेराती उप डाकघर भवन परिसर में तिरंगा लहराया। इस मौके पर गायिका सुहासिनी जोशी ने राष्ट्रगीत वंदे-मातरम की प्रस्तुति और पुलिस बैंड ने संगीत दिया। मुख्यमंत्री ने हर घर और हर दुकान पर तिरंगा फहराने का आहवान किया।

विलीनीकरण आंदोलन के सेनानियों को किया याद

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हो गया था। आजादी मिलने के बाद भी देश की कुछ रियासतें भारतीय संघ में शामिल नहीं हुई। उनमें से एक रियासत भोपाल की भी थी। भोपाल की रियासत का भारतीय संघ में विलय एक जून 1949 में हुआ। इसके लिए विलीनीकरण आंदोलन चला। इस आंदोलन के सेनानियों का योगदान अविस्मरणीय है। इसके प्रमुख नायकों में प्रो. अक्षय कुमार जैन, रामचरण राय, शंकरदयाल शर्मा, उद्धवदास मेहता, रतन दास गुप्ता, प्रेमनारायण श्रीवास्तव, बाल कृष्ण गुप्ता, ठाकुर लाल सिंह, शांति देवी, मोहिनी देवी, मथुरा बाबू आदि शामिल थे। दमन की कार्यवाही के बाद भी विलीनीकरण आंदोलन तेज होता गया। उस दौर में 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता सेनानियों ने जुमेराती उप डाकघर पर तिरंगा फहराया था। रायसेन जिले के बोरास में पाँच युवक शहीद हुए। अंतत: भोपाल को नवाबी शासन से मुक्ति मिली।

भारत माता की जय और वंदे-मातरम के स्वर गूँजे

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने उपस्थित नागरिकों को भारत माता की जय और वंदे-मातरम के नारे लगवाए। पुराने भोपाल शहर का जुमेराती क्षेत्र राष्ट्र भक्ति के स्वर से गूँज उठा।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव में “हर घर तिरंगा” अभियान से राष्ट्रवासियों को राष्ट्र प्रेम का संदेश दिया है। मध्यप्रदेश में नागरिक इस अभियान को सफल बना कर नई ऊँचाईयाँ प्रदान कर रहे हैं।मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं. उद्धवदास मेहता के सुपुत्र पं. ओम मेहता, रतन कुमार गुप्ता के पुत्र डॉ. आलोक गुप्ता, पूर्व राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा के छोटे भाई ईश दयाल शर्मा, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं साहित्यकार प्रो. अक्षय कुमार जैन के सुपुत्र ललित जैन और अन्य सेनानियों के परिजन का फूलमाला और शाल से स्वागत और सम्मान किया।मुख्यमंत्री ने उपस्थित नागरिकों को हर घर झंडा फहराने का आहवान किया। महापौर श्रीमती मालती राय ने आभार व्यक्त किया। भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा, कलेक्टर अविनाश लवानिया सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!