भोपाल

मिलावट से मुक्ति अभियान: नकली, मिलावटी दूध और उससे बने उत्पादों के विरुद्ध विशेष अभियान, 2 संस्थानों के लाइसेंस निरस्त और 3 के विरुद्ध प्रकरण दर्ज

भोपाल डेस्क :

नकली, मिलावटी दूध और दूध से बने उत्पाद की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान में नमूनों की जाँच की जाकर कार्यवाही की जा रही है। खाद्य सुरक्षा प्रशासन डॉ. सुदाम खाड़े ने बताया कि अभियान में पिछले चार दिन में दूध और दूध से बने उत्पादों की जाँच के दौरान 4 लाख 4 हजार कीमत के 1944 किलो दूध एवं दूध उत्पाद जप्त किए गए। मिलावटी दूध और दूध उत्पाद का कारोबार करने वाले 2 संस्थानों के लाइसेंस निलंबित किए गए और 3 संस्थानों के विरुद्ध न्यायालय में प्रकरण दर्ज कराए गए हैं।

प्रदेश में 5 मार्च 2023 को दूध एवं दुग्ध उत्पादों के कुल 788 नमूने लिए गए। इनमें 51 सर्विलेंस नमूने, 87 चलित खाद्य प्रयोगशाला एवं 498 नमूने मैजिक बॉक्स से जाँच के लिये लिये गये। पिछले 4 दिन में विशेष अभियान चला कर 2 मार्च से 5 मार्च 2023 तक दूध एवं दुग्ध उत्पादों के 2031 नमूने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा जाँच के लिये लिये गये हैं।

खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा चलित खाद्य प्रयोगशाला, मैजिक बॉक्स के माध्यम से आमजन द्वारा दैनिक उपयोग में लिये जा रहे दूध एवं दुग्ध उत्पादों की जाँच भी मौके पर की जा रही है। अभियान में दैनिक उपयोग में किये जा रहे दूध एवं दुग्ध उत्पादों की मौके पर ही जाँच की जा रही है। इसके अतिरिक्त जिलों में संचालित दूध के कलेक्शन सेंटर, चिलिंग प्लांट, दूध का परिवहन करने वाले वाहन सहित मावा, पनीर, घी के खाद्य कारोबारियों के प्रतिष्ठानों की सघन जाँच अभियान अंतर्गत की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!