मध्यप्रदेश

मौसम अपडेट- शिमला, जम्मू कश्मीर से भी ठंडे मध्यप्रदेश के शहर: दतिया, ग्वालियर में रात में रिकॉर्ड ठंड; भोपाल, इंदौर-जबलपुर भी ठिठुरे

न्यूज़ डेस्क :

सर्द हवाओं से पूरे मध्य प्रदेश में ठंड बढ़ गई है। दतिया, ग्वालियर, राजगढ़, खजुराहो, रीवा और पचमढ़ी की रातें शिमला, जम्मू, धर्मशाला-देहरादून से भी ठंडी हैं। दतिया में टेम्प्रेचर रिकॉर्ड 3.0 डिग्री पहुंच गया है, जबकि बाकी शहरों में पारा 10 डिग्री से नीचे है। ग्वालियर, जबलपुर, खजुराहो, नौगांव जैसे कई शहर तो दिन में ठिठुर रहे हैं। भोपाल और इंदौर में भी ठिठुरन बढ़ी हुई है।

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अगले एक-दो दिन तक मौसम ऐसा ही रहेगा। 26 जनवरी के बाद दिन-रात के टेम्प्रेचर में बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

ग्वालियर-खजुराहो में कोल्ड-डे, खजुराहो सबसे ठंडा
प्रदेश में सोमवार को भी कड़ाके की ठंड का असर रहा। ग्वालियर और खजुराहो में कोल्ड-डे यानी ठंडा दिन दर्ज किया गया। खजुराहो प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। यहां एक ही दिन में पारा 5.6 डिग्री लुढ़ककर 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ग्वालियर में 15.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। कई शहरों में शीतलहर का असर भी देखने को मिला। बड़े शहरों की बात करें तो ग्वालियर सबसे ठंडा रहा। भोपाल में 24.3 डिग्री, इंदौर में 23.8 डिग्री, जबलपुर में 23.8 डिग्री एवं उज्जैन में 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

खजुराहो-नौगांव समेत 18 शहरों में 25 डिग्री से कम तापमान
सोमवार को खजुराहो और नौगांव समेत 18 शहरों में दिन का तापमान 25 डिग्री से कम रहा। नौगांव में 18 डिग्री, टीकमगढ़ में 18.5 डिग्री दर्ज किया गया। रीवा, रायसेन, मलाजखंड, सतना, सीधी, सागर, शाजापुर, पचमढ़ी, धार, गुना, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, शिवपुरी, उमरिया में पारा 25 डिग्री से कम रहा। मंडला में सबसे ज्यादा 27.2 डिग्री दर्ज किया गया।

ग्वालियर-खजुराहो में देहरादून से भी कम पारा
रात के तापमान की बात करें तो रविवार-सोमवार की रात में दतिया में रिकॉर्ड 3.0 डिग्री तापमान था। खजुराहो में 5.6 डिग्री, नौगांव में 6.0, गुना में 6.4, खंडवा में 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यदि पहाड़ी राज्यों की बात करें तो जम्मू में 5 डिग्री, कटरा में 3 डिग्री, हिमाचल प्रदेश के शिमला में 3 डिग्री, धर्मशाला में 5.2 डिग्री, उत्तराखंड के देहरादून में 6.6 डिग्री, नैनीताल में 4.5 डिग्री और पंजाब के अमृतसर में पारा 7.2 डिग्री दर्ज किया गया। इस हिसाब से पहाड़ी राज्यों के प्रमुख शहरों से ज्यादा ठंड एमपी के शहरों में पड़ रही है।

आज ऐसा मौसम

  • कोल्ड-डे: दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, जबलपुर, सतना, रीवा, मऊगंज और सीधी जिलों में।
  • हल्के से मध्यम कोहरा: इंदौर, खंडवा, धार, दतिया, सीधी, जबलपुर, पन्ना और छतरपुर जिलों में। यहां विजिबिलिटी 200 से 800 मीटर रहने का अनुमान है।
  • मध्यम से घना कोहरा: रीवा, मऊगंज, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में। यहां 50 से 500 मीटर तक विजिबिजिटी रहेगी।

इस वजह से मौसम बदला
मौसम केंद्र, भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया, देश के उत्तरी इलाके से सर्द हवा आ रही हैं। वहीं, जमीन से 12 किमी ऊंचाई पर माइनस 53 डिग्री तापमान के बीच हवा की रफ्तार 250 किमी प्रति घंटा है। इस कारण जमीन पर ठंडक और भी बढ़ गई है। अगले एक-दो दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!