जयपुर

पर्यटन क्षेत्र को मिल रही है नई उड़ान जनजाति बहुल क्षेत्रों में भी पर्यटन को बढ़ावा देने की कवायद

जयपुर डेस्क :

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार पर्यटन को गति देने के लिए सक्रिय प्रयास किये जा रहे है। पर्यटन विकास के लिए राज्य सरकार एक हज़ार करोड़ रुपए पर्यटन विभाग कोष में आवंटित किए गए है। इसमें से 600 करोड़ रुपए पर्यटन की आधारभूत संरचना को बढ़ाने के लिए तथा 400 करोड रुपये राज्य को पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने के लिए ब्राडिंग सहित मीडिया प्लानिंग के लिए आवंटित किए गए हैं। 

बजट घोषणाओं में भी पर्यटन विकास पर फोकस

उल्लेखनीय है कि बजट 2022-23 मे पर्यटन विकास कोष की राशि को बढाकर एक हज़ार करोड़ रूपये करने की घोषणा की गयी थी। साथ ही बजट में जनजाति क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये वागड़ टूरिस्ट सर्किट की स्थापना करने और साहसिक पर्यटन बढाने की घोषणा भी की थी। इस दिशा में पर्यटन विभाग ने नए पर्यटन क्षेत्र चिन्हित किए हैं। यह क्षेत्र बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिले मे विकसित किये जायेंगे।

बांसवाड़ा डूंगरपुर में ये पर्यटन क्षेत्र होंगे विकसित

इस सम्बंध में पर्यटन अधिकारी बांसवाड़ा एवं डूंगरपुर श्री अनिल तलवाड़िया डूंगरपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार पर्यटन विकास की दृष्टि से नागफणी एवं सोम कमला अंबा क्षेत्र का चयन किया गया है। दोनों ही क्षेत्र सुरम्य, प्राकृतिक एवं धार्मिक स्थल हैं जहां साल भर लोगों की आवाजाही बनी रहती है। इसी प्रकार बांसवाड़ा में कडेलिया फॉल, भुवादरा फॉल और झोरला फॉल को शामिल किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!