भोपाल

धान का समर्थन मूल्य 2040 रूपये प्रति क्विंटल, धान उपार्जन में किसान स्वयं चुन सकेंगे उपार्जन केन्द्र : खाद्य मंत्री

भोपाल डेस्क :

राज्य शासन द्वारा खरीफ 2022-23 उपार्जन में नया प्रावधान कर अब किसान को अपनी अनाज के उपार्जन के लिए स्वयं अपनी पसंद एवं सुविधा के अनुसार उपार्जन केन्द्र का चुनाव करने की सुविधा दी है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने बताया कि किसान को उसकी उपज का मूल्य का भुगतान पीएफएमएस से आधार लिंक बैंक खाते में किया जाएगा। सिंह गुरूवार को मंत्रालय में खरीफ उपार्जन की समीक्षा कर रहे थे। प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव, प्रबंध संचालक नागरिक आपूर्ति निगम तरूण पिथौड़े सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मंत्री सिंह ने नवनियुक्त प्रमुख सचिव खाद्य उमराव का शॉल श्रीफल से स्वागत किया।

समर्थन मूल्य (प्रति क्विंटल)
धान2040 रूपये
ज्वार (हाइब्रिड)2970 रूपये
बाजरा2350 रूपये

खाद्य मंत्री ने बताया कि खरीफ उपार्जन 2022-23 की नीतियों में किसानों के हित एवं सुविधा को देखते हुए नए प्रावधान किए गए हैं। अब वृद्ध एवं असक्षम कृषक की खरीदी नॉमिनी के माध्यम से भी की जा सकेगी। प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर बायोमेट्रिक डिवाईस अनिवार्य रूप से लगाई जाएगी। उपार्जन प्रभारी एवं कृषक के बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर खरीदी देयक जारी किए जायेंगे। सत्यापन की व्यवस्था ओटीपी या बायोमेट्रक डिवाईस से की जाएगी। गोदाम स्तरीय केन्द्र पर संस्थाओं द्वारा उपार्जन की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राशन का वितरण किसी भी सूरत में प्रभावित नहीं होना चाहिए।

उपार्जन अवधिधान – 28 नवंबर 2022 से 16 जनवरी 2023 तकज्वार-बाजरा – 1 दिसंबर 2022 से 31 दिसंबर 2022 तक

त्रि-स्तरीय निरीक्षण व्यवस्था

प्रमुख सचिव खाद्य उमाकांत उमराव ने बताया कि उपार्जन केन्द्र एवं भंडारण वाले गोदामों का तीन बार, उपार्जन प्रारंभ करने के पूर्व, उपार्जन के दौरान एवं उपार्जन समाप्त होने पर निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कई क्षेत्रों में कम वर्षा होने से गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष धान का पंजीयन एवं पैदावार कुछ कम रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!