भोपाल

बंगाल की खाड़ी स्ट्रॉन्ग सिस्टम बन रहा , 2-3 दिन में होगा मौसम सक्रिय

भोपाल डेस्क :

मध्यप्रदेश के अधिकांश शहरों में फिलहाल रुख रुख कर बारिश हो रही है, लेकिन कुछ शहरों में हल्की से तेज बारिश जारी है। भोपाल में दोपहर बाद तेज बारिश हुई। रात में भी राजधानी के अधिकतर हिस्सों में खूब पानी गिरा। भोपाल शहर में पिछले 24 घंटे के दौरान 1.5 इंच बारिश रिकॉर्ड हुई। भोपाल के नवीबाग में 2.5 इंच पानी गिरा। बैरागढ़ में भी हल्की बारिश हुई। पूरे भोपाल की बात करें तो 1 जून से अब तक 34 इंच पानी गिर चुका है। यह सामान्य से 12 इंच ज्यादा है। भोपाल में शाम तक तेज से हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। छिंदवाड़ा छिंदवाड़ा 32.36 , 20.67 ,157 और नर्मदापुरम में नर्मदापुरम 34.13 , 24.61, 139 भी पानी गिरा।

मौसम विभाग कि माने तो अगले 2-3 दिन बाद प्रदेश में मानसून एक बार फिर पूरी तरह एक्टिव होगा। इससे एक हफ्ते तक अच्छी बारिश होगी। अभी उत्तरप्रदेश से सटे चंबल और बघेलखंड, छत्तीसगढ़ से लगे जबलपुर की तरफ और गुजरात से सटे कुछ इलाकों में बारिश हो रही है।

मानसून ट्रफ पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से जा रहा है। अगले तीन दिन अच्छी बारिश की उम्मीद तो नहीं है। लेकिन बंगाल की खाड़ी में आंध्रप्रदेश के पास चक्रवाती घेरा बना हुआ है। इससे दक्षिण मध्यप्रदेश के जबलपुर, शहडोल में बारिश हो रही है। ट्रफ लाइन के कारण चंबल में पानी गिर रहा है। पाकिस्तान की हवाएं अफगानिस्तान के ऊपर एक्टिव हैं। इससे इंदौर, झाबुआ, रतलाम, अलीराजपुर और नीमच में अभी बारिश हो रही है। इन इलाकों में गुरुवार को भी अच्छी बारिश हुई है। यूपी के दक्षिण में एक सिस्टम होने से बुंदेलखंड और बघेलखंड में भी बारिश हो रही है। तीन दिन तक इसी तरह रहेगा मौसम।

बंगाल की खाड़ी स्ट्रॉन्ग सिस्टम बन रहा

बंगाल की खाड़ी में 6 अगस्त से स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनेगा। इससे मध्यप्रदेश में अच्छी बारिश होगी। इससे भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर समेत प्रदेश में झमाझम होगी। मौसम विभाग ने इस बार अगस्त में सामान्य से करीब 6% ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!