भोपाल

मध्यप्रदेश राज्य का फार्मा पार्क बनाने की संभावनाओं को साकार करने जरूरी कार्यवाही करें, ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के पूर्व आएगा उद्योग क्षेत्र में महत्वपूर्ण निवेश

भोपाल डेस्क :

इंदौर में 11-12 जनवरी 2023 को होने वाली ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट से नए–नए उद्योग क्षेत्रों में निवेश आने में मदद मिलेगी। पूर्व में हुई ऐसी समस्त समिट के फलस्वरूप ही प्रदेश में निवेश आया और बड़ी संख्या में जरूरतमंदों को काम मिला। इंदौर समिट में अभी लगभग तीन माह का समय है। इससे पहले निवेश के कई ठोस और गंभीर प्रस्ताव जमीन पर उतारने का कार्य हो रहा है। प्रदेश में उद्योगों के विकास और उसके कारण आर्थिक गतिविधियों में तेजी से वृद्धि का लक्ष्य पूरा हो रहा है। औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन विभाग द्वारा नए निवेश प्रस्तावों का तेजी से क्रियान्वयन किया जाए।

मुख्यमंत्री चौहान 20 अक्टूबर को नई दिल्ली और 21 अक्टूबर को पुणे में विभिन्न प्रतिष्ठानों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, औद्योगिक संस्थानों के प्रमुखों और पदाधिकारियों के साथ बैठकें करेंगे। विभिन्न देशों के राजदूत और उच्चायुक्त भी इनमें हिस्सा लेंगे। यह राऊंड टेबल बैठकें मध्यप्रदेश में नवीन निवेश की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेंगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रालय में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री ओ.पी. सकलेचा और मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित अधिकारी उपस्थित थे।

मध्यप्रदेश का फार्मा पार्क

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में बल्क ड्रग पार्क स्थापना की पहल प्रशंसनीय है। इंडियन ड्रग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के साथ इसकी स्थापना के प्रस्ताव का अध्ययन कर जरूरी कदम उठाए जाएँ। मालवा अंचल में मध्यप्रदेश राज्य का फार्मा पार्क बनाने की संभावनाओं को साकार करने आवश्यक कार्यवाही की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक स्थापना और पूँजी निवेश के लिए आवश्यक वातावरण बना हुआ है।

ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट का प्रजेंटेशन

मुख्यमंत्री ने इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट और मेगा इन्वेस्टमेंट के संबंध में औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन विभाग द्वारा तैयार प्रेजेंटेशन देखा। बताया गया कि ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट एंड मेगा इन्वेस्टमेंट रीजन से आने वाले कुछ वर्ष में लगभग 6 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!