जयपुर

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक: खिलाडी खेलों को बिना किसी भेदभाव एवं खेल की भावना के साथ खेलें -ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री

जयपुर डेस्क :

मंगलवार को करौली जिले की ग्राम पंचायत कुड़गाव स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में राजीवगांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलकूद प्रतियोगिता का फीताकाटर उद्द्याटन करने के बाद उपस्थित लोगो का संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राजमंत्री रमेश मीणा ने कहा कि खिलाड़ी खेलों को बिना किसी भेदभाव एवं खेल की भावना के साथ खेले। उन्होने मैदान में खिलाड़ियों के साथ बॉलीबॉल खेल कर उनका उत्साह बढ़ाया और बिना भेदभाव से खेल को खेल भावना के साथ खेलने का उदाहरण पेश किया। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि स्वस्थ रहना ही जीवन का मूलमंत्र होना चाहिए, तभी आप जीवन मे सफलता हासिल कर सकते हैं।

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री ने कहा कि बिना किसी भेदभाव के खेल को खेले। वही उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अच्छे खिलाड़ियों को पुरस्कर देकर प्रोत्साहित करने का आग्रह किया।उन्होने बताया कि ग्रामीण ओलंपिक का मुख्य उद्देश्य गांवों से बेहतर खिलाड़ियों को खोज कर आगे लाकर, उनकी प्रतिभा को तराशकर उन्हें प्रोत्साहित करना है। साथ ही आम लोगों में खेल भावना को बढ़ावा देना है। इससे राजस्थान के प्रतिभावान खिलाड़ियों को आगे आने का मौका मिलेगा। इससे वह राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश और प्रदेश का नाम रोशन कर सकेंगे। उन्होने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के लिए सरकार ने प्रदेश भर में 40 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस ओलंपिक में प्रदेश के 30 लाख खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इसमें दो लाख टीमें बनाई गई हैं। जिनमें महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग, छात्र छात्राऐं शामिल हैं। खेलों के आयोजन के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर खेल मैदान तैयार किए गए हैं। यहां खिलाड़ियों को सभी तरह की सुविधाएं भी दी जाएंगी।

    उन्होने बताया कि ग्रामीण ओलंपिक एक सितंबर तक ग्राम पंचायत स्तर पर खेलों का आयोजन होगा। इसी तरह से 12 से 15 सितंबर तक ब्लॉक स्तर पर, 22 से 25 सितंबर तक जिला और राज्य स्तर पर 2 से 5 अक्टूबर तक आयोजन खेल विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय प्रशासन की साझेदारी से ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन जाएगा। समारोह में जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह, पुलिस नारायण टोगस, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद महावीर प्रसाद नायक, जिला शिक्षा अधिकारी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। 

फ्लैग्शिप कार्यक्रम एवं उपलब्धियों की पुस्तिका व फोल्डर का किया विमोचन

 ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री रमेश चंद मीना ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग राजस्थान सरकार की फ्लैग्शिप कार्यक्रम व अन्य योजनाओं की विस्तृत सामग्री के लिये बुकलेट व देश मे पहली वार ग्रामवासियों के लिये खेलों के महाकुंभ से संबंधित प्रकाशित फोल्डर एवं बुकलेट का विमोचन किया। बुकलेट मे राजस्थान सरकार ने अपनी कल्याणकारी योजनाओं को फ्लैग्श्पि कार्यक्रम के रूप मे चिन्हित कर गरीब व कमजोर वर्ग के उत्थान का प्रयास किया है वही आम आदमी की उन्नति व सामाजिक सुरक्षा और सुशासन के प्रति सरकार की वचनवद्धता को लोगो तक पहुंचाने के लिये खेलों के महाकुंभ के दौरान आमजन को पुस्तिका एवं फोल्डर वितरित किये जा रहे है। सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय करौली द्वारा आज कुडगांव मे 500 से अधिक बुकलेट एवं फोल्डर वितरित किये गये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!