विदिशा

वृक्षारोपण : जिस तरह से पुत्र बड़े होकर हमारा सहारा बनते हैं उसी प्रकार से वृक्ष भी बड़े होकर हमारे लिए अनेक तरह से उपयोगी होते हैं।

संजीव कुशवाह आनंदपुर डेस्क :

वृक्ष पर्यावरण को सिर्फ हरा भरा ही नहीं रखते वल्कि अनेक प्रकार की फल फूल औषधि व ऑक्सीजन भी प्रदान करते हैं। इसलिए वृक्ष को शास्तों में पुत्र की संज्ञा दी गई है। यह वाक्य मुख्य अतिथि डॉ राजीव आनंद उद्यान विस्तार अधिकारी ने कही। उन्होंने कहा की जिस प्रकार से पुत्र बड़े होकर हमारा सहारा बनते हैं उसी प्रकार से वृक्ष भी बड़े होकर हमारे लिए अनेक तरह से उपयोगी होते हैं।

कॉलेज प्राचार्य मुकेश शाक्यवार ने पेड़ों की विभिन्न नश्लों और विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए पौधारोपण के अनेक लाभ बतलाए। प्रोफेसर श्रीमती प्राची गुप्ता ने कहा की वृक्ष हमारे वातावरण को शुद्ध करने के साथ ही पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने में विशेष भूमिका निभाते हैं। निरंतर बढ़ते प्रदूषण सूखा, बाढ़ और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं से हमारी रक्षा करते हैं। उद्यानिकी विभाग से ही डॉ अग्रवाल ने पेड़ को बर्षा का प्रमुख स्रोत बतलाते हुए भूमि कटाव में सहायक होने की बात कही। हरियाली अमावस्या के अवसर पर सामाजिक संगठन जन चेतना मंच द्वारा हरियाली अभियान के अंतर्गत आयोजित भाषण प्रतियोगिता में छात्रों ने बड़ चडकर हिस्सा लिया और पौधारोपण, कटते वन सहित अन्य विषयों पर प्रभावी भाषण दिए।

छात्रों को प्रमाण पत्र व पौधा भेंट कर सम्मानित किया

कार्यक्रम के अंत में संगठन द्वारा सभी अतिथियों और प्रतियोगिता में सभी सहभागी छात्रों को प्रमाण पत्र व पौधा भेंट कर सम्मानित किया सभी के सहयोग से कॉलेज परिसर में ही अनेक नस्लों के फल फूल औषधीय व छायादार पौधे रोपित किए और छात्रों को उनका संवर्धन करने का संकल्प दिलाया। इसी प्रकार से आरटीआई कॉलेज में भी संगठन द्वारा संस्था प्रभारी सुश्री तिवारी सहित समस्त कॉलेज स्टाप सहित विभिन्न नश्लो के पौधा रोपित किए और ट्रीगर्ड लगाकर उनके संरक्षण का कार्य किया। इस अवसर पर संस्था प्रभारी सुश्री तिवारी ने संगठन के कार्य की प्रशंसा करते हुए भविष्य में पौधारोपण कार्यक्रम को शाला परिसर में विस्तृत स्तर पर पौधारोपण की बात कही। इस अवसर पर संगठन की ओर से संजीव कुशवाह, समंदर जादौन और रवि कुशवाह रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!