न्यूज़ डेस्क

गुजरात के मोरबी में बड़ा हादसा, सस्पेंशन ब्रिज टूटा 91 लोगों की मौत 100 से अधिक घायल, बड़ सकती है मरने वालों की संख्या

न्यूज़ डेस्क :

गुजरात के मोरबी में रविवार को शाम करीब 7 बजें एक केबल ब्रिज टूटने से 400 लोग मच्छु नदी में गिर गए। हादसे में 91 लोगों की मौत हो गई हैं। मरने वालों में 50 महिलाओं सहित अधिकतर बच्चे सामिल है। जिस वक्त पुल टूटा उस वक्त कई लोग पुल पर ही थे। अभी यहां पर बचाव अभियान चल रहा है। 

इस बीच ऐसा कहा जा रहा है कि पुल पर जरूरत से ज्यादा लोगों का बोझ था। इस कारण पुल यह बोझ सह नहीं सका। बताया जा रहा है कि करीब 500 लोग ब्रिज पर मौजूद थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब तक इस हादसे में 91 से ज्यादा की मौत हो चुकी है। वहीं 70 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इस पुल को रिनोवेशन के बाद लोगों की आवजाहि के लिए खोला गया था। सात माह से यह पुल बंद पड़ा था. इस ब्रिज की जिम्मेदारी ओरेवा ट्रस्ट के पास थी।

पीएम मोदी ने गुजरात के सीएम से बात कर ली जानकारी

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल अन्य अधिकारियों से मोरबी में हुए हादसे को लेकर बातचीत की, उन्होंने बचाव अभियान के लिए टीमों को तुरंत जुटाने की मांग की है। उन्होंने स्थिति की लगातार निगरानी करने प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने को कहा है। साथ ही मृतकों के आश्रितों को दो लाख और घायलों को ₹50 हजार रुपए आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। राज्य सरकार ने भी मृतकों के परिजनों को 4 लाख की सहायता राशि का ऐलान किया है

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने हादसे को लेकर ट्वीट किया है. मोरबी हादसे को लेकर सीएम ने दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा ‘इस हादसे से काफी व्यथित हुआ। बचाव कार्य जारी है। घायल लोगों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है. उन्होंने कहा, इस मामले में मैं स्थानीय प्रशासन के साथ सपंर्क में हूं। 

मौके पर NDRF और SDRF की टीम

राजकोट गांधीनगर से बचाव राहतकार्य के लिए टीम रवाना हो चुकी है NDRF SDRF की टीम मोरबी पहुंच चुकी हैं। जामनगर, कच्छ से भी टीमे रवाना हुई हैं। एम्बुलेंस, फायरब्रिगेड की टीमें घटनास्थल की ओर रवाना हो चुकी हैं. अभी भी कई लोगों के नंदी में होने की आशंका है। मौत का आकंड़ा बढ़ने के आसार है. 50 से अधिक लोगों को बेहोशी की हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने कहा, ‘इस विषय में मैंने गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी व अन्य अधिकारियों से बात की है. स्थानीय प्रशासन पूरी तत्परता के साथ राहत कार्य में जुटा हुआ है, NDRF भी शीघ्र घटनास्थल पर पहुंच रही है. प्रशासन ने घायलों को तुरंत इलाज देने निर्देश दिए हैं.’ गुजरात के मोरबी में पुल टूटने का हादसा बहुत ही दु:खद है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि सभी प्रभावितों की रक्षा करें। 

140 बर्ष पुराना है यह पुल

मोरबी का यह सस्पेंशन ब्रिज 140 वर्ष से भी अधिक पुराना है। इसकी लंबाई 765 फीट और चौड़ाई 4.6 फीट है। सस्पेंशन ब्रिज गुजरात के मोरबी ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए ऐतिहासिक धरोहर है इसका निर्माण इसका उद्घाटन 20 फरवरी 1879 को किया गया था। और इसे बनाने के लिए सारी सामग्री इंग्लैंड से ही लाई गई थी। उस समय साडे ₹3.5 लाख रुपए में बनकर तैयार हो गया था। स्क्रीन का कई बार रिनोवेशन कराया जा चुका है और अभी 5 दिन पहले ही दिवाली पर 2 करोड़ रुपए की लागत से इसका रेनोवेशन कराकर आम जनता के लिए खोला था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!