जयपुर

शिक्षा के क्षेत्र में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल मील का पत्थर साबित होंगे – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

जयपुर डेस्क :

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा राज्य में खोले जा रहे महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों से शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित होंगे।  

जूली ने शनिवार को अलवर में ग्राम पहाड़ीबास सिरमौली एवं ग्राम पाडलिया बीजवाड नरूका में नवक्रमोन्नत महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल एवं गांव बीजवाड नरूका में मालीबास चौक तक सीसी रोड निर्माण कार्य के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गुणवत्तापूर्वक एवं निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में अनेक कदम उठा रही है, जिसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। निजी विद्यालयों की तर्ज पर सरकारी विद्यालयों में भी विद्र्याथियों को अंग्रेजी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में क्रमोन्नत कर रही है जो ग्रामीण क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय हो रहे है।  उन्होंने शिक्षकों से कहा कि विद्र्याथियों को सामाजिक समरसता के बारे में जानकारी दे, ताकि शिक्षा के साथ-साथ उनका सामाजिक स्तर के ज्ञान में भी वृद्धि हो। उन्होंने स्वागत समारोह में साफा व माला गांव के बुजुर्गों ईसब खां, दादा मिट्ठू, नबी खां को पहनाकर अनूठी पहल की शुरूआत की। 

जूली ने ग्रामीणों की मांग पर पहाड़ीबास सिरमोली में आंगनबाड़ी भवन, पशु चिकित्सालय, राशन की दुकान तथा विधायक कोष से सरकारी विद्यालय में प्रार्थना स्थल के लिए टाईल्स कार्य, राजकीय प्राथमिक विद्यालय यारपुर की ढाणी में चारदीवारी, मालीबास सरकारी विद्यालय में चार भवन निर्माण, बीजवाड नरूका में नरेगा पथ तथा बीजवाड़ नरूका से सोहनपुर तक सडक बनवाने के लिए आश्वस्त किया।

जिला प्रमुख बलबीर सिंह छिल्लर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया है। पहली बार बड़ी संख्या में सरकारी कॉलेज खोले गए है। साथ ही देश में राजस्थान एकमात्र राज्य है, जहां सरकारी स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम में संचालित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के अवसर प्रदान करने में किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोड़ रही है अतः अभिभावक भी अपने बच्चों को स्कूल भेजकर उन्हें शिक्षित करने का अपना दायित्व निभाएं।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!