भोपाल

माँ तुझे प्रणाम योजना : भारत पाक सीमा पर पहुंचा 70 सदस्यों का दल

भोपाल डेस्क :

माँ तुझे प्रणाम योजना के तहत देशभर के युवाओं को भारतीय सीमा और सैनिकों के जज्बे को देखने के लिए बॉर्डर पर भेजा जाता है इसी क्रम में इस बार 70 लोगों वाला दल भारत पाक सीमा पहुंचा हैं।
मध्यप्रदेश से 70 सदस्यी दल तनोट माता मंदिर, लोंगवाला पोस्ट के लिए भोपाल जोधपुर एक्स्प्रेस से रवाना हुआ। इस दल को कृष्णकुमार चौरसिया व संयुक्त संचालक बालू सिंह यादव ने हरी झंडी दिखाकर व राष्ट्र ध्वज सौंपकर टी. टी. नगर स्टेडियम भोपाल से रवाना किया।


इस योजना का उद्देश्य युवाओं मे देश प्रेम की भावना को जागृत करना एवं सरहद पर 24 घंटे देश की सीमाओं की रक्षा के लिए तैनात सेना के जवानों की कठिन जीवन शैली तथा सेना मे जाने के लिए प्रेरित करना है। शासन के प्रोटोकॉल के अनुसार तनोट माता मंदिर का भ्रमढ कराया गया जिसका इतिहास रहा है की भारत – पाक युद्ध के दौरान सेकड़ो बम जो पाकिस्तानी सेना द्वारा मंदिर परिसर मे गिराए गए थे उनमे से कोई भी बम माता के चमत्कार से नही फटा। आज भी उनमे से कई बम बारूद निकालकर मंदिर मे सजाए गए हैं। भारत पाक सीमा पर फ्लैग सेरेमनी की गई। प्रतिभागी दल ने भारत – पाक सीमा की परिस्थितियों का करीब से अनुभव किया।

लोंगेवाला युद्धस्थल पर मौजूद बंकर एवं पाक सेना के टैंक जो 1971 युद्ध के समय पाक सेना सब छोड़ भाग खड़ी हुई थी के बारे मे जानकारी प्राप्त की। राष्ट्रीय एकता शिविर सहभागी एवं दल का हिस्सा रहे तीर्थेश जैन ने बताया की स्वर्ण जैसलमेर से बॉर्डर तक रेत के टीले जिन्हे रेगीस्तान का जहाज कहा जाता है कल तक जिन्हे किताबों मे पड़ते थे, आँखों देखा सुखद अनुभव किया। जैसलमेर से बॉर्डर तक 150किमी का सफ़र पहुँच मार्ग सुगम होने की वजह से मात्र २ घंटे मे तय कर लिया सेना के जवानों से 1971 युद्ध की लोंगेवाला की वीरगाथा सुन एक हिंदुस्तानी होने के नाते गर्व महसूस कर रहा हूँ ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!