जयपुर

अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस : विशेष योग्यजनों को समाज में समान अवसर देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध -सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री, 35 सर्वश्रेष्ठ विशेष योग्यजन सहित 52 व्यक्तियों को किया सम्मानित, स्कूटी वितरण योजना का शुभारम्भ

जयपुर डेस्क :

प्रदेश में विशेष योग्यजनों (दिव्यांगजनों) को समाज में समान अवसर देने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्व है तथा उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने के लिए राज्य सरकार हर संभव मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि विशेष योग्यजनों के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के कारण ही अलवर, राजस्थान को राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार मिला है। 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली शनिवार को जे.एल.एन मार्ग स्थित एच. सी. एम. रीपा के भगवन्त सिंह सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में संबोधित करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विशेष योग्यजनों को आत्मसम्मान के साथ जीवन सशक्त करने तथा राज्य की प्रगति में योगदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। राज्य सरकार द्वारा सरकारी नौकरी में विशेष योग्यजनों को आरक्षण 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत किया गया है। राजकीय सेवारत विशेष योग्यजनों को पदोन्नति में 4 प्रतिशत आरक्षण का लाभ भी दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विशेष योग्यजनों के प्रति संवेदनशील है। आज विशेष योग्यजनों को 750 रुपये तथा अधिक सहारे की आवश्यकता वाले विशेष योग्यजनों के लिए पेंशन के अतिरिक्त एक हजार रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता दी जा रही है। जूली ने कहा कि विशेष योग्यजनों की उच्च शिक्षा को ध्यान में रखते हुए दो महाविद्यालयों की स्थापना की गई है तथा जामडोली में बाबा आमटे दिव्यांग विश्वविद्यालय भी खोला जा रहा है, जिसकी स्थापना की कार्यवाही चल रही है।

35 सर्वश्रेष्ठ विशेष योग्यजन सहित 52 व्यक्तियों को किया सम्मानित

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने समारोह में 35 विशेष योग्यजनों एवं 17 विशेष योग्यजनों के लिए कार्यरत सर्वश्रेष्ठ व्यक्तियों एवं संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार से सम्मानित किया।

स्कूटी वितरण योजना का किया शुभारम्भ

टीकाराम जूली ने कार्यक्रम में विशेष योग्यजनों के लिए स्कूटी वितरण योजना का शुभारम्भ किया। जूली विशेष योग्यजन स्कूटी सवार के पीछे बैठे और उनके साथ फोटो भी खिंचवाई। उन्होंने कहा कि गत वर्ष 2 हजार स्कूटियां वितरित की गई थीं और इस वर्ष मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की घोषणा अनुसार 5 हजार स्कूटियां वितरित की जाएंगी।

मौके पर ही समस्याओं को सुना

मंत्री जूली ने समारोह में उपस्थित विशेष योग्यजनों की समस्याओं को मौके पर ही सुना और समाधान का आश्वासन दिया। उन्होंने उपस्थित सभी विशेष योग्यजनों को लिखित में अपनी समस्याएं देने को कहा।

फोल्डर का विमोचन

जूली ने निदेशालय विशेष योग्यजन द्वारा तैयार फोल्डर का विमोचन किया, जिसमें राज्य सरकार द्वारा विशेष योग्यजन के लिए संचालित योजनाओं का विवरण दिया गया है। 

समारोह के विशिष्ट अतिथि राज्य आयुक्त विशेष योग्यजन उमाशंकर शर्मा ने स्वयं के बचपन में हुई दुर्घटना के बावजूद आगे बढ़ने का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि शारीरिक कमी को कभी भी जीवन की बाधा नहीं बनने देना चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रेरणा से ‘राज्य आयुक्त आपके द्वार मिशन 392’ अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि बीकानेर संभाग की 36 तहसीलों में शिविर लगाकर विशेष योग्यजनों की समस्याओं का समाधान मौके पर ही किया गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य सरकार का प्रयास है कि हर तहसील पर अधिक से अधिक विशेष योग्यजन लाभान्वित हो सके। 

समारोह की अध्यक्षता कर रहे शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने कहा कि दिव्यांगता शारीरिक नहीं बल्कि मानसिक होती है। उन्होंने उपस्थित सभी विशेष योग्यजनों को राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी प्रत्येक दूसरे विशेष योग्यजनों तक पहुंचाने का आग्रह किया और योजनाओं से लाभान्वित कराने का संकल्प दिलाया।

निदेशक हरि मोहन मीना ने विशेष योग्यजनों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार विशेष योग्यजनों के हितों के प्रति संवेदनशील है और इनके कल्याण के लिए निरन्तर प्रयासरत है। 

समारोह के प्रारम्भ में बौद्धिक दिव्यांग गृह जामडोली के बच्चों द्वारा संगीतमय प्रस्तुति दी गई।  इस अवसर पर विभागीय अधिकारी-कर्मचारी, इस क्षेत्र में कार्य करने वाली स्वंयसेवी संस्थाएं तथा विशेष योग्यजन मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!