न्यूज़ डेस्क

MP में भीषण गर्मी के तेवर: ग्वालियर, खरगोन, धार, रतलाम, गुना, भिंड-मुरैना में आज लू चलेगी; कल हल्की बारिश

न्यूज़ डेस्क :

मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। खासकर मालवा-निमाड़, ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड खूब तप रहे हैं। खरगोन में तो पारा 46 डिग्री तक पहुंच चुका है, जबकि भोपाल-ग्वालियर में पारा 43 डिग्री के पार है। रविवार को खरगोन राजस्थान-गुजरात के शहरों से भी गर्म रहा। कहीं भी पारा खरगोन के बराबर 44.8 डिग्री तक नहीं पहुंचा।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सोमवार को भी गर्मी तेवर दिखाएगी। ग्वालियर, खरगोन, धार, रतलाम, गुना, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में हीट वेव यानी लू चलने के आसार है। मंगलवार से गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि 16 से 20 मई के बीच वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोप) के एक्टिव होने से प्रदेश के ग्वालियर, रीवा-चंबल संभाग में गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। बाकी जगहों पर हल्के बादल रहेंगे, लेकिन गर्मी तेवर तीखे ही रहेंगे। पिछले 24 घंटे में गुना, जबलपुर और सागर जिले में बूंदाबांदी हुई है।

राजस्थान-गुजरात के शहरों से भी गर्म रहा खरगोन
रविवार को खरगोन में पारा 44.8 डिग्री पर पहुंच गया। राजस्थान और गुजरात के शहरों में इतना तापमान नहीं रहा। राजस्थान के भीलवाड़ा, जैसलमेर, कोटा और गुजरात के अहमदाबाद में जरूर तापमान 44.4 डिग्री तक पहुंचा। खरगोन में 13 मई को पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया था। इस कारण राजस्थान के जैसरमेर के साथ खरगोन देश का सबसे गर्म और दुनिया का चौथा सबसे गर्म शहर रहा था। 14 मई को भी खरगोन गर्म रहा।

रतलाम, खजुराहो, शाजापुर और नौगांव में भी तेज गर्मी रही। भोपाल में मई में पहली बार पारा 43.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। दोपहर बाद बादल छा गए, लेकिन गर्म हवाओं ने परेशान किया। ग्वालियर में भी तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया। इंदौर-जबलपुर में पारा 40-41 डिग्री के पार रहा। रविवार को खरगोन, धार, रतलाम, गुना, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां में हीट वेव का असर रहा। वहीं, खंडवा, सागर, शिवपुरी, टीकमगढ़, रायसेन, सतना, रीवा, धार, उमरिया, उज्जैन, मलांजखंड, सीधी, छिंदवाड़ा, मंडला, नर्मदापुरम और बैतूल में भी गर्मी ने असर दिखाया।

आज भी हीट वेव का असर
प्रदेश के ग्वालियर, खरगोन, धार, रतलाम, गुना, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में रविवार को हीट वेव का असर रहा। सोमवार को भी यहां गर्म हवाएं चल रही हैं। मध्यप्रदेश में गर्मी का असर बढ़ने की एक वजह राजस्थान और गुजरात में गर्मी बढ़ना है।

मौसम वैज्ञानिकों की सलाह… लू से ऐसे बचें
बारिश, आंधी या ओलावृष्टि का सिस्टम नहीं है। बादल भी नहीं छा रहे हैं। इस कारण सूरज की रोशनी सीधे धरती पर आ रही है। जिससे गर्मी का असर बढ़ा है। दिन में धूप में निकलने से बचे।

  • हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें।
  • अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढंककर रखें।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!