विदिशा

प्राथमिक स्कूल के भवन में संचालित हो रही हैं हाई स्कूल की कक्षाएं: 26 साल बीत जाने पर भी नहीं बना हाई स्कूल भवन

आनंदपुर डेस्क  :

आनंदपुर से 4 किलोमीटर दूर ग्राम जावती के प्राथमिक विद्यालय के भवन में हाई स्कूल की कक्षाएं संचालित हो रहे हैं जिसके चलते विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ओर पिछले दो वर्षों से पानी की भी कोई व्यवस्था नहीं है विद्यार्थी अपने घर से पानी की बोतल भरकर लाएं या फिर स्कूल में प्यास ही बैठे रहे।

1998 में स्वीकृत हुआ था हाई स्कूल।

वर्ष 1998 में ग्राम जावती और आसपास के विद्यार्थियों की समस्या को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने हाई स्कूल स्वीकृत किया था कि विद्यार्थियों को सर्व सुविधा युक्त हाई स्कूल भवन बनाकर दिया जाए जिससे वह अपनी पढ़ाई अच्छे से कर सकें। लेकिन 26 साल बीत जाने के बाद भी हाई स्कूल की बिल्डिंग अभी तक नहीं बन सकी और हाई स्कूल की कक्षाएं प्राथमिक विद्यालय में ही संचालित हो रही हैं।

5 शिक्षक और 8 कमरे हैं स्कूल में

इस विद्यालय में 130 छात्र-छात्राएं हाई स्कूल के और 232 विद्यार्थी प्राथमिक और मिडिल स्कूल के हैं।
विद्यालय दो पारियों में संचालित होता है सुबह की पारी में कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक के विद्यार्थी स्कूल आते हैं और 12 से लेकर 5:00 बजे तक हाई स्कूल के विद्यार्थी विद्यालय पहुंचते हैं। एकीकृत विद्यालय में मात्र 8 कक्ष है। जिनमें से एक में लैब संचालित होती है और जन शिक्षा केंद्र होने के कारण नए सत्र की जो किताबें आती हैं दो कमरों में वह सामान रखा जाता है अब बच्चों को पढ़ाई करने के लिए मात्र पांच ही कमरे शेष रह जाते हैं। जिसके चलते विद्यार्थियों को पढ़ाई करने के लिए पर्याप्त जगह भी उपलब्ध नहीं हो पाती। और 362 विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए पांच सरकारी शिक्षक और एक अतिथि शिक्षक ही उपलब्ध हैं।

दो बर्ष से हैंडपंप खराब

विद्यालय परिसर में लगा हुआ हैंडपंप पिछले दो वर्षो से खराब पड़ा है। स्कूल में बच्चों को पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है जिसके चलते विद्यार्थियों को हाथ मुंह धोना के लिए तो दूर की बात, पानी पीने के लिए भी तरस जाते हैं क्योंकि विद्यालय में एकमात्र हैंडपंप था वह भी 2 वर्ष से खराब पड़ा हुआ है लेकिन अभी तक इस हैंडपंप को पीएचई विभाग अभी तक सही नहीं कर पा पाए जिसके चलते विद्यार्थियों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और अब तो गर्मी का सीजन भी शुरू हो गया तो ऐसे में पानी की समस्या बढ़ेगी और विद्यार्थियों को परेशानी भी ज्यादा होगी।

स्कूल भवन के कई प्रस्ताव भेजे कार्यवाई नहीं हुई

कई बार शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव मांगे तो स्कूल द्वारा प्रस्ताव बनाकर भी भेजे गए लेकिन अभी तक हाई स्कूल की नई बिल्डिंग नहीं बन पाई इस संबंध में प्राचार्य गजराज सिंह मीणा ने बताया कि शिक्षा विभाग ने जब-जब नई बिल्डिंग के लिए प्रस्ताव मांगा हमने प्रस्ताव बना कर भेजा लेकिन अभी तक हमें हाई स्कूल भवन नहीं मिल सका हमारे विद्यालय में 362 से अधिक बच्चे अध्यनरत हैं और अभी नए सत्र जून/जुलाई में यह संख्या और बढ़ेगी स्कूल में पिछले दो वर्षों से हैंडपंप भी खराब पड़ा है ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव और हमारा विद्यालय कई बार पीएचई को लेटर लिख चुके हैं कि हमारे विद्यालय का हैंडपंप सही कर दे लेकिन अभी तक ना हैंडपंप सही हुआ और ना ही स्कूल की बिल्डिंग बनी।

ग्राम के समाजसेवी संजीव कुशवाहा ने बताया कि कई बार हम लोग शासन प्रशासन को आवेदन और ज्ञापन देकर मांग कर चुके हैं कि ग्राम जावती में हाई स्कूल भवन की नई बिल्डिंग जल्द से जल्द बनवा दी जाए जिससे ग्राम सहित आसपास के बच्चों को पढ़ाई करने में समस्या ना आए जब हाई स्कूल का भवन ही नहीं है तो बच्चों की सही तरीके से कैसे पढ़ाई होगी वह भी प्राथमिक विद्यालय के भवन में और आपको बता दें कि कई बार हम लोग हैंडपंप की भी शिकायत कर चुके हैं कि सभी विद्यार्थी स्कूल में पीने के पानी के लिए तरसते रहते हैं। उन्हें कई बार पानी पीने के लिए घर भी वापस आना पड़ता है जिससे पढ़ाई बीच में ही छूट जाती हैं। लेकिन पीएचई विभाग अभी तक हैंडपंप सही नहीं करवा रहा।

स्कूल भवन के सामने लगी है गंदगी

आपको बता दें कि जो प्राथमिक विद्यालय का भवन है उसके सामने बेशुमार गंदगी भी पसरी हुई है बच्चों को पैदल निकलने के लिए भी सही से रास्ता नहीं है दिनभर इस गंदगी के चलते पूरा माहौल दूषित होता है यदि हाई स्कूल की नई बिल्डिंग व्यवस्थित तरीके से कहीं बन जाए तो ग्राम जावती सहित अनेको ग्राम के बच्चे सुव्यवस्थित तरीके से अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!