मध्यप्रदेश

शिवानी की अनोखी शादी: मांग में सिंदूर भरवाकर मीरा की तरह लड्‌डू गोपाल को सौंपा जीवन

ग्वालियर डेस्क :

ग्वालियर में बुधवार शाम (17 अप्रैल) को ग्वालियर की शिवानी ने कृष्ण भक्त मीरा की तरह भगवान लड्‌डू गोपाल को अपना सारा जीवन सौंप दिया है। इसका गवाह ग्वालियर और मथुरा के सैकड़ों लोग बने हैं। ग्वालियर में यह अनोखी शादी हुई है। जिसमें भगवान श्रीकृष्ण ने ग्वालियर की 23 वर्षीय शिवानी परिहार की मांग भरी, सात फेरे लेकर विवाह रचाया और शिवानी ने अपना पूरा जीवन उनके चरणों में सौंप दिया।

शिवानी से शादी के लिए भगवान लड्‌डू गोपाल मथुरा-वृंदावन से बाराज लेकर ग्वालियर आए थे। शादी भी वृंदावन से आए पंडित ने पूरे रिति रिवाज से कराई है। यह विवाह शहर की कैंसर पहाड़ियों पर स्थित हनुमान मंदिर के परिसर में हुआ है। यह अनोखी शादी की की खबर लगते ही आसपास के लोग भी इस शादी को देखने पहुंच रहे थे। इतना ही नहीं लोगों ने भगवान लड्डू गोपाल और शिवानी की शादी में शामिल होकर पैर पुजाई भी की।

भगवान श्रीकृष्ण ढोल-ताजे के साथ लाए बारात
ग्वालियर की 23 वर्षीय B.COM पास शिवानी परिहार की बुधवार को भगवान लड्डू गोपाल के साथ रिती रिवाज के साथ शादी हुई। दूल्हे की तरह सज धज कर सिंहासन पर विराजमान होकर लड्डू गोपाल शिवानी से ब्याह रचाने पहुंचे। दूल्हा बनकर जब भगवान लड्डू गोपाल आए, तो बाराती भी जमकर नाचे। मंडप के नीचे पहुंचे तो दूल्हे राजा बने लड्डू गोपाल का जोरदार स्वागत हुआ। फूल बरसाए गए तो द्वार पर उनकी अगवानी की गई। लड्डू गोपाल के हाथों से शिवानी ने मंगलसूत्र पहना और फिर लड्डू गोपाल के हाथों से ही सिंदूर लेकर अपनी मांग भरी। इसके बाद विधि विधान से मंत्रोच्चार के बीच शिवानी ने लड्डू गोपाल के साथ शादी के सात फेरे लिए। लड्डू गोपाल के साथ विवाह बंधन में बांधने के बाद शिवानी बहुत ही खुश नजर आई।

बचपन से ही भगवान श्रीकृष्ण की दीवानी थी शिवानी
शिवानी को बचपन से ही भगवान लड्डू गोपाल के प्रति भक्ति भाव था और युवा होने के बाद उसने तय कर लिया कि वह भगवान कृष्ण से ही विवाह करेंगी। शिवानी के पिता राम प्रताप परिहार ग्वालियर में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करते है। वहीं मां मीरा परिहार गृहणी है। इनकी 2 बेटियां हैं, बड़ी बेटी की शादी हो चुकी हैं और शिवानी ने लड्डू गोपाल से विवाह कर उनको पूरे ग्वालियर सहित दूर-दूर तक चर्चित कर दिया है।

शिवानी की अनोखी शादी में जुटा पूरा शहर
शिवानी की शादी की पूरे ग्वालियर में धूम रही। बड़ी तादाद में महिलाएं शिवानी की शादी में शामिल होने पहुंची। महिलाओं ने शिवानी की पैर पूजाई कर उसे उपहार दिए। शिवानी की शादी का पूरा इंतजाम छायांकन जनचेतना एवं जन कल्याण संस्था ने किया। संस्था ने पूरा विवाह नि:शुल्क कराया और शिवानी-लड्डू गोपाल की शादी का सर्टिफिकेट भी दिया। सामाजिक संस्था का कहना है कि ऐसा अद्भुत विवाह उन्होंने जीवन में पहली बार कराया है। भगवान लड्डू गोपाल का विवाह करना उनके लिए सौभाग्य की बात है।

शिवानी और लड्डू गोपाल के सैकड़ो लोगों ने पूजे पैर
शिवानी का कहना है कि मेरा विवाह लड्डू गोपालजी के साथ हो रहा है। मैंने 7 साल पहले लड्डू गोपाल के साथ विवाह करने का संकल्प लिया था। सोचा था कि मैं सिर्फ लड्डू गोपाल से ही विवाह करूंगी और किसी से भी नहीं करूंगी। क्योंकि मुझे अपने आप को लड्डू गोपाल के अलावा और किसी को नहीं सौंपना था। मेरा यह जीवन उन्हीं का दिया हुआ है इसलिए मैंने उनको ही सौंप दिया है। मेरा विवाह लड्डू गोपाल के साथ हो रहा है मुझे बहुत ही खुशी हो रही है। मुझे लगता है कि मैं रोने लगूंगी। शिवानी का कहना है की शादी के बाद वह विदा होकर वृंदावन जाएगी फिर चार-पांच दिनों के बाद वापस अपने घर आ जाऊंगी। इसके बाद एक महीने बाद मैं वृंदावन चली जाऊंगी और वहीं भगवान लड्डू गोपाल के चरणों में रहकर अध्ययन करूंगी। 2 से 3 साल तक भागवत गीता और शिव पुराण पढ़ने का अध्ययन करुंगी। मेरी शादी से मेरे माता-पिता और मेरे परिवार सहित रिश्तेदार बहुत खुश हैं।

बारातियों को स्वादिष्ट भोजन भी कराया
शिवानी की मां मीरा परिहार ने दैनिक भास्कर से बात करते हुए कहा कि पहले हम लड्डू गोपाल से शिवानी की शादी करवाने को तैयार नहीं थे। शिवानी की लड्डू गोपाल के प्रति भक्ति को देखकर हम शादी करवाने की तैयार हो गए थे, क्योंकि शिवानी का कहना था कि अगर मेरी शादी नहीं कराई तो मैं घर छोड़ कर चली जाऊंगी। उनका कहना है की शादी में जो भी रिति-रिवाज होते हैं वह हमने पूरे किए हैं। मंडप, हल्दी, मेहंदी सभी कार्यक्रम पूरे रिति रिवाज के साथ किए गए हैं। आज हमारी बेटी की शादी लड्डू गोपाल के साथ हो गई है, अब हम बहुत ही खुश हैं।हमारे परिवार और रिश्तेदार भी शादी से बहुत खुश हैं। बारातियों के लिए खाने में सब्जी ,पूड़ी ,रायता ,गुलाब जामुन और बर्फी बनवाई है। अब लड्डू गोपाल उनके दामाद बने हैं अब बेटी जीवन भर लड्डू गोपाल की सेवा करेगी।

वृंदावन से आए थे पंडित ने पढ़ा विवाह
वृंदावन से भगवान लड्डू गोपाल की बारात लेकर ग्वालियर आए पंडित चरणदास ने बताया कि बारात श्रीधाम वृंदावन से आई है। हम सेवक गुरु जी के आदेश पर आए हैं। शिवानी और भगवान लड्डू गोपाल का विवाह पूरे सांस्कृतिक तरीके से कराया गया है। पहले द्वार पर जिस तरह से दूल्हे का द्वार पाटिका होता है इस प्रकार लड्डू गोपाल का भी हुआ फिर फेरे हुए मांग भराई , पैर पुजाई और चढ़ावा भी चढ़ाया गया है। कन्या ने वचन लिया है कि उसका पूरा जीवन भगवान को अर्पण है, और अपना पूरा जीवन भगवान के सहारे ही निकालेगी। वाकई में शिवानी ने अपना जीवन लड्डू गोपाल को समर्पित कर दिया। आज इस जोड़ी ने रीति रिवाज के साथ विवाह किया, इस दौरान सैकड़ों लोग इसके गवाह बनकर वर वधु को शुभकामनाएं देने के लिए पहुंचे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!