भोपाल

ग्रेफाइट उत्पादन के क्षेत्र में HEG बनेगी विश्व की सबसे बड़ी कंपनी , इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स की माँग के अनुरूप प्रदेश में ग्रेफाइट एनोड विनिर्माण प्लांट की योजना

भोपाल डेस्क :

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज मंत्रालय में एचईजी लिमिटेड, मंडीदीप के चेयरमेन और मैनेजिंग डायरेक्टर रवि झुनझुनवाला ने भेंट कर निवेश प्रस्तावों की जानकारी दी। औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला और एचईजी के प्रशासनिक हेड राजेश तोमर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री को झुनझुनवाला ने बताया कि प्रदेश में 2 हजार करोड़ रूपए का पूँजी निवेश 2 चरण में किया जाना प्रस्तावित है। प्रथम चरण में कंपनी द्वारा ग्रेफाइट विनिर्माण के लिए औद्यागिक क्षेत्र मंडीदीप स्थित इकाई परिसर में 1200 करोड़ रूपए के पूँजी निवेश से किए जा रहे विस्तारीकरण के बाद यह इकाई ग्रेफाइट उत्पादन के क्षेत्र में विश्व की सबसे वृहद कंपनी होगी। प्रथम चरण की परियोजना दिसम्बर 2022 तक पूरी होने की संभावना है। द्वितीय चरण में इकाई द्वारा ग्रेफाइट एनोड विनिर्माण के लिए प्रदेश में नवीन निवेश किया जा रहा है। इकाई द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बढ़ती माँग के दृष्टिगत प्रदेश में ग्रेफाइट के विनिर्माण के लिए 800 करोड़ रूपए के निवेश से नवीन प्लांट की योजना तैयार की गई है। इसके लिए ग्वालियर अथवा इंदौर के समीप 100 एकड़ भूमि पर उद्योग स्थापना पर विचार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने झुनझुनवाला को विस्तारीकरण परियोजना के लिए राज्य शासन द्वारा पूर्ण सहयोग प्रदान करने आश्वस्त किया। मुख्यमंत्री को एचईजी चेयरमेन ने बताया कि सीएसआर में ग्लोबल विकास ट्रस्ट ने मध्यप्रदेश के 12 जिलों में 75 लाख फल वृक्ष रोपित किए हैं। अक्षय पात्र प्रकल्प में 900 विद्यालय के 30 हजार विद्यार्थियों के भोजन के लिए पहल की गई है। इसके अलावा “अपना घर आश्रम” भी गरीब लोगों की सहायता के लिए संचालित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!