न्यूज़ डेस्क

भारत जोड़ो यात्रा : राहुल गांधी ने 10 दिन में पूरा किया अपना वादा, छात्राओं को कराई हवाई यात्रा (वीडियो देखें)

न्यूज़ डेस्क :

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने एमपी की तीन छात्राओं को हेलिकॉप्टर की सैर कराई। उज्जैन में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल ने उनसे वादा किया था। 10 दिन बाद छात्राओं को उन्होंने राजस्थान बुलाया। यहां हेलिकॉप्टर में आधे घंटे तक घुमाया। छात्राओं ने कहा- ये हमारे लिए सपने जैसा है।

भारत जोड़ो यात्रा गुरुवार को राजस्थान के बूंदी जिले में प्रवेश कर गई। कोटा में यात्रा पूरी होने के बाद राहुल बूंदी के गुडली में बनाए हेलिपेड पहुंचे। यहां तीनों छात्राओं को पहले ही बुलवा लिया गया था। 29 नवंबर को भारत जोड़ो यात्रा उज्जैन में थी। यहां राहुल गांधी ने महाकालेश्वर के दर्शन किए। साथ ही, सभा को भी संबोधित किया था। यहां यात्रा में बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर के साथ उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी शामिल हुए थे।

छात्राओं ने पायलट बनने की जताई थी इच्छा
उज्जैन में यात्रा के दौरान राहुल गांधी और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बड़नगर के श्रीराम कॉन्वेंट हायर सेकंडरी स्कूल के बच्चों के साथ डांस किया था। इसके बाद राहुल ने करीब 30 मिनट तक बच्चों के साथ बात की थी। उन्होंने इसी स्कूल की 11वीं की स्टूडेंट्स अंतिमा पंवार और शीतल पाटीदार व 10वीं की स्टूडेंट गिरिजा पंवार से भी मुलाकात की थी। राहुल ने बच्चों से उनकी ड्रीम्स को लेकर भी बात की थी। छात्राओं ने पायलट बनने की इच्छा जताई थी। राहुल ने पूछा- आप कभी एयरोप्लेन में बैठी हो? इस पर बच्चों ने इनकार कर दिया था। इसे बाद राहुल ने तीनों से प्रॉमिस किया था कि आपको जल्द हवाई यात्रा कराऊंगा।

एयरोप्लेन की बारीकियों भी सिखाईं
10 दिन बाद यानी गुरुवार को राहुल गांधी ने तीनों छात्राओं को राजस्थान के बूंदी बुलाया। अचानक राहुल का बुलावा पाकर लड़कियों के परिवारवालों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। स्कूल के प्रिंसिपल मोहन सिंह पंवार तीनों छात्राओं को बूंदी लेकर पहुंचे। यहां गुडली में हेलिपैड पर राहुल गांधी ने तीनों को करीब 30 मिनट तक हेलिकॉप्टर की सैर करवाई। इस दौरान उन्होंने एयरोप्लेन की बारीकियों को भी बताया। उन्हाेंने छात्राओं को बताया कि प्लेन कैसे उड़ता है? कैसे लैंडिंग और टेक ऑफ करता है? प्लेन में क्या-क्या सावधानियां रखी जाती हैं? उड़ान भरते समय किन चीजों का ख्याल रखा जाता है? हेलिकॉप्टर की स्पीड, कितने देर में कितनी दूरी तय करता है?

राहुल ने छात्राओं को चॉकलेट्स भी दीं
तीनों छात्राएं हेलिकॉप्टर से उतरीं तो राहुल ने उन्हें चॉकलेट भी दी। साथ ही, राहुल और हेलिकॉप्टर के पायलट ने भी 10 मिनट तक छात्राओं को हेलिकॉप्टर की तकनीकी जानकारियां भी दीं। तीनों बेटियों के साथ राहुल ने फोटो खिंचवाए। इसके बाद राहुल गांधी सोनिया गांधी से मिलने के लिए सवाईमाधोपुर रवाना हो गए।

छात्राएं बोलीं- हमेशा याद रहेंगे ये पल

राहुल के साथ हवाई यात्रा करने वाली तीनों छात्राओं ने बताया कि उज्जैन में जब यात्रा आने वाली थी तब हमें इसका आइडिया नहीं था। स्कूल के डायरेक्टर ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान प्रस्तुति देनी है। इसके बाद हमने प्रस्तुति दी। राहुल गांधी के साथ डांस भी किया। उनके साथ डांस करके बहुत अच्छा लगा। हेलिकॉप्टर का एक्सपीरियंस बताते हुए छात्राओं ने बताया कि यह हमारे लिए सपना पूरा होने जैसा है। उनका कहना था कि पहली बार हेलिकॉप्टर में बैठे और वह भी राहुल गांधी के साथ। यह क्षण हमारे लिए अकल्पनीय और अविस्मरणीय रहेगा। ये पल हमें हमेशा याद रहेंगे। हमने कभी सोचा भी नहीं था कि राहुल गांधी के साथ इस तरह यात्रा करने को मिलेगा।

मेहनत करो तो हर सपना पूरा होगा
छात्राओं ने कहा कि लगन और मेहनत से लक्ष्य की ओर बढ़ो, तो हवाई यात्रा का सपना जरूर पूरा होगा। हवाई यात्रा के दौरान राहुल ने हमसे कहा कि देश भर की यात्रा के दौरान वे बच्चों से मिले हैं। सभी बच्चों ने बड़े पदों पर जाने की इच्छा जताई है।

राहुल ने कहा- पढ़ लिखकर पसंद का करियर चुनिए प्रिंसिपल मोहन सिंह पंवार ने बताया कि राहुल गांधी ने बच्चों से कहा कि जो भी करें, वह मन से करें, जो ज्यादा पसंद हो, उसको दिल से करते हुए करियर बनाएं। छात्राओं ने बताया कि राहुल ने कहा कि परिवार या समाज के दबाव में आकर करियर नहीं चुनें, अपनी पसंद का करियर ही चुनें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!