जयपुर

पूर्व विधायक स्व. कैलाश त्रिवेदी की मूर्ति का किया अनावरण, 220 केवी जी.एस.एस. का भूमि पूजन कर दी सौगात

जयपुर डेस्क :

आज प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने भीलवाड़ा प्रवास के दौरान 45 करोड़ रुपए की लागत से सबस्टेशन का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कोरोनाकाल में सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन के लिए ‘भीलवाड़ा मॉडल‘ की पूरी दुनिया में सराहना हुई। भीलवाड़ा सहित प्रदेश में राज्य सरकार के साथ सामाजिक संस्थाओं, धर्मगुरूओं और आमजन ने मिलकर मजबूती के साथ कोरोना से लड़ाई लड़ी है। गहलोत ने कहा कि भीलवाड़ा के विकास कार्यों में बजट की कमी नहीं आने दी जाएगी। यहां पूर्व विधायक स्व. श्री कैलाश त्रिवेदी ने अपने कार्यकाल में विकास की गंगा बहाई थी, वह जारी है और आगे भी जारी रहेगी।

गहलोत ने गुरूवार को भीलवाड़ा के रायपुर में पूर्व विधायक स्व. श्री कैलाश त्रिवेदी की मूर्ति का अनावरण किया। उन्होंने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ 220 केवी ग्रिड सब स्टेशन  का शिलान्यास कर क्षेत्रवासियों को सौगात दी। उन्होंने अनावरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि स्व. कैलाश चंद्र त्रिवेदी स्मृति संस्थान, रायपुर ट्रस्ट द्वारा मूर्ति निर्माण कराया जाना अपने आप में एक महत्वपूर्ण पहल है। उन्होंने अपने क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए हरसंभव प्रयास किए। श्री त्रिवेदी के योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनकी मूर्ति से नई पीढ़ी को उनके जीवन आदर्शों को आत्मसात कर आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। श्री गहलोत ने सहाड़ा विधायक श्रीमती गायत्री देवी त्रिवेदी की मांग पर स्व. श्री कैलाश त्रिवेदी की स्मृति में इनडोर स्टेडियम बनाने की घोषणा की। साथ ही क्षेत्र की अन्य मांगों को भी शीघ्र पूर्ण किये जाने के लिए आश्वस्त किया। 

220 केवी जीएसएस की लागत 45 करोड़ रूपये

मुख्यमंत्री ने समारोह में 220 केवी ग्रिड सब स्टेशन (जीएसएस) का शिलान्यास किया। उन्होंने इस संबंध में कहा कि राज्य सरकार किसानों और ग्रामीणों को सुचारू विद्युत आपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध हैै। इस जीएसएस से किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा और छीजत कम होगी। इसकी स्थापना में लगभग 45 करोड़ रूपये की लागत आएगी। इससे रायपुर, गंगापुर, करेड़ा, देवगढ़, जोजावर और आसपास के क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति में सुधार होगा।

जनकल्याणकारी योजनाओं से रच रहे है इतिहास

अशोक गहलोत ने कहा कि 50 यूनिट तक निःशुल्क बिजली, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना में 30 तरह के कार्यों में लोगों को रोजगार, 800 से अधिक इंदिरा रसोई के जरिए 8 रूपये में सम्मानपूर्वक पौष्टिक भोजन, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख रूपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा, 5 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा, लगभग 1 करोड़ लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, 200 विद्यार्थियों को विदेश में शिक्षा प्राप्त करने का अवसर सहित विभिन्न अभिनव जनकल्याणकारी योजनाओं से राज्य का हर वर्ग लाभान्वित हो रहा है। राजस्थान पूरे देश में योजनाओं के जरिए इतिहास रच रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चिरंजीवी परिवार की 1.33 करोड़ महिला मुखियाओं को शीघ्र ही 3 साल तक इंटरनेट सेवायुक्त निःशुल्क स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अभी तक 1 लाख से अधिक युवाओं को राजकीय सेवाओं में नियुक्ति दी गई है। करीब 1.29 लाख रोजगार प्रक्रियाधीन है। नए बजट में एक लाख युवाओं को और रोजगार देने की घोषणा की है। आगामी बजट में भी युवाओं को समर्पित बजट प्रस्तुत कर कई अहम निर्णय लिए जाएंगे।

राज्य सरकार संसाधनों के कुशल प्रबन्धन से शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, बिजली, पानी, कृषि, रोजगार सहित अन्य क्षेत्रों में बेहतरीन काम कर रही हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है वे भी पूरे देश में राजस्थान की योजनाओं को लागू करें। 

इंवेस्ट राजस्थान से पूर्व ही 11 लाख करोड़ के एमओयू

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अधिक से अधिक उद्योग स्थापित करने और पूंजी निवेश के लिए 7 और 8 अक्टूबर को जयपुर में इंवेस्ट राजस्थान समिट का आयोजन होगा। इससे पूर्व ही प्रदेश में लगभग 11 लाख करोड़ रूपये के एमओयू हो चुके हैं। इस समिट में देश-विदेश के करीब 3 हजार प्रतिभागी शामिल होंगे। 

जिला प्रभारी व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी ने कहा कि राज्य सरकार की घोषणाएं जनता के अधिकार के रूप में है। सरकार सभी वर्गों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत किया है। समारोह में राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि 220 केवी जीएसएस की स्थापना आमजन के लिए लाभकारी सिद्ध होगी। वहीं, बजट घोषणाओं की समयबद्ध क्रियान्विति से आमजन को संबल मिला है। पूर्व शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने पूर्व विधायक स्व. त्रिवेदी को याद करते हुए कहा कि उन्होंने अपना जीवन जनसेवा के लिए समर्पित किया है। लोगो के लिए प्रेरणास्त्रोत के रूप में मूर्ति का अनावरण किया जा रहा है। 

सहाड़ा विधायक श्रीमती गायत्री देवी त्रिवेदी ने कहा कि बजट घोषणा में क्षेत्र में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कन्या महाविद्यालय, ट्रोमा सेंटर, हमीरगढ़ आईटीआई, खांखला एवं खेमाणा में रीको एरिया की घोषणा की गई। इनसे क्षेत्र में विकास के नये आयाम स्थापित होगें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!