जयपुर

प्रदेश में लाखों युवाओं के रोजगार का होगा मार्ग प्रशस्त, आज शुक्रवार को मुख्यमंत्री करेंगे ‘इन्वेस्ट राजस्थान समिट 2022‘ का उद्घाटन

जयपुर डेस्क :

 ‘इन्वेस्ट राजस्थान समिट 2022‘ के भव्य आयोजन की सभी तैयारियों के साथ, राजस्थान सरकार 7 और 8 अक्टूबर को जयपुर के जेईसीसी में समिट की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज 7 अक्टूबर को 10 बजे समिट का उद्घाटन करेंगे। इस दो दिवसीय समिट में दुनिया भर के सबसे प्रतिष्ठित कॉर्पाेरेट समूहों के गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। समिट के तहत आयोजित कॉन्क्लेव एवं पैनल डिस्कशन में इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स एवं लीडर्स द्वारा अपने अनुभव साझा किए जायेंगे। उल्लेखनीय है कि इस समिट के आयोजन के लिए कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) को नेशनल पार्टनर नियुक्त किया गया है, जो समिट के आयोजन के लिए राज्य सरकार को सहयोग प्रदान कर रहा है।

उद्घाटन सत्र में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत का स्वागत भाषण होगा। इसके पश्चात् अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग श्रीमती वीनू गुप्ता इन्वेस्ट राजस्थान पर प्रेजेंटेशन देगी और महानिदेशक, कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई), चंद्रजीत बनर्जी का विशेष उद्बोधन होगा। सत्र में प्रमुख सचिव, मुख्यमंत्री एवं रीको अध्यक्ष, कुलदीप रांका धन्यवाद ज्ञापित करेंगे।

इन कॉन्क्लेव का मुख्य उद्देश्य देश भर के अग्रणीय व्यावसायिक उद्यमियों, निवेशकों, विचारकों, नीति निर्माताओं के विभिन्न समूहों को अपने-अपने क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए एक मंच पर लाना है।

‘‘कमिटेड डिलिवर्ड‘ थीम के साथ 10.44 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश आकर्षित करके राज्य सरकार ने एक नवीन बेंचमार्क स्थापित किया है।

दुनिया भर से अग्रणी निवेशकों ने विभिन्न सेक्टर्स में डवलपमेंट एवं इनोवेशन के लिए राजस्थान की विशाल संभावनाओं को पहचाना है। बड़े पैमाने पर प्राप्त निवेश परियोजनाओं से हमारे राज्य के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा, जिसके परिणामस्वरूप लाखों नौकरियों का सृजन होगा। यह सिर्फ शुरुआत है। राज्य के तीव्र गति से विकास एवं औद्योगीकरण के लिए नए कॉलोब्रेशन बनेंगे।

इस समिट में दुनिया भर से 4,000 से ज्यादा मेहमान शामिल हो रहे हैं। इसमें शामिल होने वाले कुछ प्रसिद्ध गणमान्य उद्योगपतियों में डॉ. प्रवीर सिन्हा, सीईओ एवं प्रबंध निदेशक, द टाटा पावर कंपनी लिमिटेड; डॉ अनीश शाह, प्रबंध निदेशक एवं सीईओ, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड; बी संथानम, अध्यक्ष, सेंट गोबेन इंडिया; अजय एस श्रीराम, अध्यक्ष एवं वरिष्ठ प्रबंध निदेशक, डीसीएम श्रीराम लिमिटेड; सी के बिड़ला, अध्यक्ष, नेशनल इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड; संजीव बजाज, अध्यक्ष सीआईआई और अध्यक्ष एवं एमडी, बजाज फिनसर्व लिमिटेड; अनिल अग्रवाल, अध्यक्ष, वेदांता समूह; एल एन मित्तल, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, आर्सेलर मित्तल; और गौतम अडानी, संस्थापक एवं अध्यक्ष, अडानी समूह, आदि है। इन्वेस्टर राजस्थान समिट के दौरान ये सभी गणमान्य संबोधित करेंगे।

समिट के तहत कृषि एवं कृषि-प्रसंस्करण, पर्यटन, स्टार्ट-अप, एमएसएमई, एनआरआर और फ्यूचर रेडी सेक्टर पर कॉन्क्लेव आयोजित किये जायेंगे। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समिट के प्रथम दिन राजस्थान रत्न पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।  

इन्वेस्ट राजस्थान समिट का प्रथम दिन, आज 7 अक्टूबर 2022 की शुरूआत प्रातः 8 बजे पंजीकरण के साथ शुरू होगी। उसके बाद 10.30 बजे उद्घाटन सत्र आरम्भ होगा। उद्घाटन सत्र के बाद 5 कॉन्क्लेव आयोजित किये जायेंगे। प्रथम तीन कॉन्क्लेव एक साथ तीन अलग-अलग हॉल में होंगे। वे तीन कॉन्क्लेव एनआरआर, टूरिज्म और स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव हैं जो दोपहर 2 बजे से जेईसीसी के ताल छापर हॉल, केवलादेव हॉल और मुकुंदरा हॉल में शुरू होंगे। अन्य दो कॉन्क्लेव एग्री-बिजनेस कॉन्क्लेव और फ्यूचर रेडी कॉन्क्लेव क्रमशः केवलादेव और ताल छापर हॉल में दोपहर 3.30 बजे से शाम 4.45 बजे तक होंगे। कॉन्क्लेव के बाद दिन का समापन सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ होगा।

इन्वेस्ट राजस्थान समिट के दूसरे दिन की शुरूआत, 8 अक्टूबर 2022 को सुबह 9 बजे होगी, इसके बाद एमएसएमई कॉन्क्लेव सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक होगा।

उद्योग मंत्री ने किया जीईसीसी का दौरा-

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत ने गुरुवार को समिट की तैयारियों और व्यवस्थाओं को जानने के लिए जीईसीसी का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ राजस्थान फाउंडेशन के अध्यक्ष धीरज श्रीवास्तव, बीआईपी आयुक्त ओम कसेरा व विभागीय अधिकारी साथ रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश की नई इबारत करने के लिए इस महत्वपूर्ण समिट का आयोजन किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!