नई दिल्ली

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बोले- कोरोना खत्म नहीं हुआ: दिल्ली के मुख्यमंत्री ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई, एयरपोर्ट्स पर विदेशी यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग भी शुरू

नई दिल्ली डेस्क :

भारत में एक बार फिर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार भी अलर्ट हो गई है। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने सीनियर अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की। जिनमें उन्होंने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है।

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को अधिकारियों और मंत्रियों की इमरजेंसी बैठक बुलाई है। दूसरी तरफ, यूपी सरकार ने विदेशों से आने वाले यात्रियों की जांच करने के आदेश दिए हैं।

बता दें कि चीन में कोरोना के बिगड़ते हालात को देखते हुए मंगलवार को केंद्र सरकार सभी सभी राज्यों को पत्र लिखा था। इसमें कहा गया था कि सभी पॉजिटिव केस के सैम्पल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें, ताकि कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाया जा सके।

देश में कोरोना से जुड़े अपडेट्स

  • सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला ने कहा है कि भारतीयों को वैक्सीनेशन और ट्रैक रिकॉर्ड बढ़ते कोरोना केसेस से पैनिक होने की जरूरत नहीं है।उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को सरकार के निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • उड़ीसा राज्य सरकार ने भी लोगों से कोविड नियमों के पालन को लेकर गाइडलाइन्स जारी की हैं।

स्वास्थ्य मंत्री बोले- कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है
बुधवार को हेल्थ मिनिस्ट्री की हाई लेवल मीटिंग में मंडाविया ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, पर भारत हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। हमने सभी संबंधित लोगों को अलर्ट रहने और निगरानी बढ़ाने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक एयरपोर्ट्स पर विदेशी यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग भी शुरू कर दी गई है।

सितंबर में भारत आ गया था कोरोना का चीनी वैरिएंट
केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BF.7 के मामले सामने आए थें। कुल 4 मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें तीन गुजरात से और एक ओडिशा से थे। इसके बाद देश में सब-वैरिएंट का कोई और मामला रिपोर्ट नहीं किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, वडोदरा में एक NRI महिला में ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BF.7 के इसके लक्षण मिले थे। वह अमेरिका से वडोदरा आई थी। उसके कॉन्टैक्ट में आए 2 अन्य लोगों की भी जांच हुई थी। हालांकि उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। बाद में महिला ठीक हो गई थी। इसके अलावा दो अन्य केस अहमदाबाद और ओडिशा में भी मिले थे।

मास्क लगाएं और बूस्टर डोज लें
बैठक के बाद नीति आयोग के मेंबर डॉ. वीके पॉल ने लोगों को भीड़ में मास्क लगाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा- मास्क गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों और बुजुर्गों के लिए बेहद जरूरी है। अभी केवल 27% आबादी ने ही बूस्टर डोज ली है। यह खुराक लेना सभी के लिए कम्पलसरी है।

WHO बोला- कोरोना के वैश्विक अंत की घोषणा करना जल्दबाजी होगी
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) का कहना है कि कोरोना के वैश्विक अंत की घोषणा करना फिलहाल जल्दबाजी होगी। यानी कोरोना अब भी ग्लोबल इमरजेंसी बना रहेगा। WHO ने ये बात चीन में लॉकडाउन हटने के बाद बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए कही है।

15 दिसंबर को WHO के चीफ टेड्रोस एडहानॉम ने कहा था कि 2023 में कोरोना ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं रहेगा। उन्होंने कहा था- हम उम्मीद करते हैं कि अगले साल हम ये कह सकें की कोरोना का खतरा कम हो गया है और ये हेल्थ इमरजेंसी नहीं है।

MP में कोरोना को लेकर फिर अलर्ट; प्रदेश में 7 एक्टिव केस

मध्य प्रदेश सरकार ने भी कोविड अलर्ट जारी कर दिया है। प्रदेश के सभी जिलों के CMHO को कोविड के संक्रमण को बढ़ने से पहले नियंत्रित करने सर्विलांस सैंपल और पॉजिटिव मरीजों के सैंपल की जीनोम टेस्टिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, प्रदेश में अभी कोरोना के कुल 7 एक्टिव मरीज हैं, जो भोपाल और खंडवा में होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। एक एक्टिव मरीज इंदौर में है।

स्वास्थ्य संचालनालय के इंटीग्रेटेड डिसीज सर्विलांस प्रोग्राम (IDSP) शाखा से मिली जानकारी के अनुसार बीते दो सप्ताह से राज्य के एक भी अस्पताल में कोरोना का नया मरीज भर्ती नहीं हुआ है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!