न्यूज़ डेस्क

24 घंटे में मौसम पूरी तरह बदल जाएगा, एमपी में एक बार फिर होगी बारिश, नए सिस्टम का प्रभाव मालवा, निमाड़, ग्वालियर, चंबल, नर्मदापुरम, भोपाल तक असर रहेगा

न्यूज़ डेस्क :

मध्यप्रदेश में पोस्ट मानसून से एक बार फिर बारिश के आसार बन गए हैं। रविवार से इंदौर-भोपाल समेत कई इलाकों में हल्के से मध्यम बादलों ने डेरा डाल दिया है। मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को ग्वालियर-चंबल में बादल छाने लगेंगे। अगले 24 घंटे में मौसम पूरी तरह बदल जाएगा। कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बढ़ गई है। मंगलवार से तीन दिन तक मध्यप्रदेश में बादल और बारिश की स्थिति बनेगी। पोस्ट मानसून में यह पहली बारिश होगी। इस दौरान रात में हल्की गर्मी महसूस हो सकती है।

पांच दिन बाद 12 नवंबर से तेजी से तापमान गिरेगा

वैज्ञानिक हुसैन ने बताया कि मध्यप्रदेश में अक्टूबर में हल्की ठंड के बाद नवंबर में अभी तक तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं रही है। अभी तीसरा सिस्टम बन रहा है। पाकिस्तान से होते हुए दो सिस्टम गुजर चुके हैं। नया सिस्टम 9 नवंबर से एक्टिव होगा। इसके जाते ही 12 नवंबर से प्रदेश में ठंड की शुरुआत होने की संभावना है। दिन और रात का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। यहीं से तेजी से ठंड की शुरुआत होना शुरू हो सकती है।

अभी की स्थिति में नए सिस्टम का प्रभाव मालवा, निमाड़, ग्वालियर, चंबल, नर्मदापुरम, भोपाल तक असर रहेगा। महाराष्ट्र से सटे इलाकों जैसे जबलपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा समेत इन इलाकों में इसका असर नहीं रहेगा।

रात का पारा चढ़ेगा

रविवार से प्रदेश के कई इलाकों में बादल आ गए हैं। वैज्ञानिक हुसैन ने बताया कि अगले तीन से चार दिन प्रदेश में दिन और रात का पारा चढ़ेगा। इससे दिन-रात को हल्की गर्मी महसूस हो सकती है। मौसम बदलने से लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या रहेगी। बीते दिन में रात का पारा 11 डिग्री तक पहुंच चुका था, लेकिन दो दिन से इसमें बढ़ोतरी हो रही है। अब रात का पारा 17 डिग्री के ऊपर चला गया है। अगले तीन दिन से चार दिन रात का पारा 16 से लेकर 18 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि दिन में पारा 32 से 34 डिग्री के बीच रहेगा।

बादल छाने के कारण रात का पारा ज्यादा चढ़ेगा। वैज्ञानिक हुसैन ने बताया कि सूर्य की किरणें दिन में धरती पर तो आ जाएंगी, लेकिन बादल छाने के कारण गर्मी रात को ऊपरी वायु मंडल में नहीं जा पाती। इससे रात का पारा चढ़ जाएगा, जिससे हल्की गर्मी का एहसास होगा। रविवार से प्रदेश के कई इलाकों में बादलों के कारण धूप ज्यादा तीखी नहीं रही।

भोपाल समेत कई इलाकों में दिन का पारा 34 डिग्री के पार

प्रदेश के कई इलाकों में दिन का पारा 34 डिग्री के पार पहुंच गया है। भोपाल दतिया, गुना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, खंडवा, राजगढ़, उज्जैन, दमोह और सागर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। सिवनी, नरसिंहपुर और पचमढ़ी में ही दिन का पारा 30 डिग्री से कम रहा।

इस कारण ठंड नहीं बड़ी

ठंडी हवाएं यूरोप से होकर अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान से होते हुए हिमालय से भारत में एंटर करती हैं। अभी तक यूरोप में ज्यादा ठंड नहीं पड़ रही है। यही कारण है कि भारत में अभी ज्यादा ठंड नहीं हो रही है। यूरोप में ठंड का जोर पकड़ने के बाद ही देश में ठंड के आसार बनना शुरू होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!