जयपुर

राजस्थान सरकार के खिलाफ सफाई कर्मचारियों का मशाल जुलुस: बोले- 30,000 पदों पर भर्ती करें सरकार, नहीं तो करेंगे कार्य बहिष्कार

जयपुर डेस्क :

राजस्थान में सफाई कर्मचारियों की भर्ती को लेकर वाल्मिकी समाज का विरोध बढ़ता जा रहा है। मंगलवार रात जयपुर के सफाई कर्मचारियों ने नगर निगम हेरिटेज मुख्यालय से चांदपोल हनुमान जी मन्दिर तक मशाल जुलुस निकला। कर्मचारियों ने चेतावनी दी की अगर सरकार ने जल्द से जल्द 30 हजार पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती नहीं निकली। तो जयपुर के सफाई कर्मचरी कार्य बहिष्कार करेंगे।

सयुक्त वाल्मीकि सफाई श्रमिक संघ के अध्यक्ष नन्द किशोर डंडोरिया ने कहा कि फिलहाल हम गांधीवादी तरीके से अपनी मांग पंहुचा रहे है। लेकिन अगर सरकार ने वक्त रहते हमारी मांगों को पूरा नहीं किया। तो हम आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे। हम आंदोलन से लेकर कार्य बहिष्कार करेंगे। लेकिन सफाई कर्मचारियों की भर्ती में वाल्मीकि समाज को उसका हक़ दिलाकर ही रहेंगे।

दरअसल, पिछले महीने निकाली 13,184 सफाई कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया निरस्त होने के बाद सरकार ने उसे दोबारा शुरू नहीं करवाया। वाल्मिकी समाज के विरोध के कारण सरकार ने पिछले महीने 26 अप्रैल को इस भर्ती प्रक्रिया को रोकते हुए इसकी विज्ञप्ति को निरस्त कर दिया था। एक महीने निकलने के बाद भी दोबारा विज्ञप्ति नहीं जारी करने पर वाल्मिकी समाज में रोष बढ़ता जा रहा है।

स्वायत्त शासन निदेशालय की ओर से अप्रैल को विज्ञप्ति जारी करते हुए प्रदेश की 190 से ज्यादा नगरीय निकायों में 13,184 सफाई कर्मचारियों के पदों पर भर्ती निकाली थी। लेकिन तब वाल्मिकी समाज ने इस भर्ती में समाज को प्राथमिकता देने और आरक्षण व्यवस्था को खत्म करने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया था। समाज के लोगों का कहना था कि इसमें केवल वाल्मिकी समाज के लोगों को ही प्राथमिकता देनी चाहिए और वाल्मिकी समाज से कोई योग्य व्यक्ति नहीं मिलता तब जाकर दूसरे समाज के लोगों को इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया जाना चाहिए।

15 मई से से ऑनलाइन भरे जाने थे आवेदन
इन पदों पर भर्ती के लिए 15 मई से 16 जून तक ऑनलाइन आवेदन भरे जाने थे, लेकिन विरोध को देखते हुए सरकार ने इससे पहले ही ही भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा थी। तब इस प्रक्रिया में आने वाले आवेदनों की स्क्रूटनी करके इनके लिए इंटरव्यू करवाया जाना था। इसके लिए हर निकाय स्तर पर कमेटी बननी थी, जो आवेदकों के इंटरव्यू लेती। इससे पहले जब साल 2018 में भर्ती हुई थी तब लॉटरी के जरिए की गई थी। आवेदन की जांच के बाद योग्य आवेदनों की लॉटरी निकाली गई, जिसमें सफल आवेदकों को जोइनिंग दी गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!