भोपाल

आयुष राज्य मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को दिये निर्देश, पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर प्रदेश भर में लगेंगे मेगा आयुष स्वास्थ्य शिविर

भोपाल डेस्क : 

भारत रत्न पूर्व प्रधान मंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती सुशासन दिवस पर 25 दिसम्बर को आयुष विभाग प्रदेश के सभी 52 जिलों में मेगा आयुष स्वास्थ्य शिविर आयोजित करेगा। इसमें आयुर्वेद, होम्योपेथी एवं यूनानी पद्धति से रोगियों का उपचार कर नि:शुल्क दवाइयों का वितरण किया जायेगा। शिविर लगाने के संबंध में आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राम किशोर कावरे ने मंगलवार को मंत्रालय में हुई बैठक में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। विभागीय योजनाओं में प्रगति की भी समीक्षा की गई। प्रमुख सचिव आयुष श्री प्रतीक हजेला भी मौजूद थे।

राज्य मंत्री कावरे ने प्रदेश के सभी शासकीय आयुष महाविद्यालयों में शोध केन्द्र शीघ्र शुरू किये जाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से शोध केन्द्रों के लिए सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराई जायेगी। राज्य मंत्री श्री कावरे ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे प्रत्येक जिले में अनुभवी वैद्यों की जानकारी एकत्र करें। आगामी जनवरी माह में इनका सम्मेलन आयोजित कराया जायेगा। प्रदेश में संचालित देवारण्य योजना में प्रगति की समीक्षा भी की गई। राज्य मंत्री कावरे ने प्रदेश में पाँच विशाल औषधि पार्क बनाये जाने के लिए भूमि चिन्हित करने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि इन पार्को में ओषधि पौधों की अधिक से अधिक किस्में लगाई जायेगी।

आयुष संस्थाओं के आकस्मिक निरीक्षण के निर्देश

आयुष राज्य मंत्री कावरे ने संभागीय अधिकारियों को संभाग में संचालित आयुष केन्द्रों का सतत आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिये। बताया गया कि प्रदेश में 362 हेल्थ वेलनेस सेंटर संचालित किये जा रहे हैं। पूर्व में स्वीकृत 200 नये केन्द्र को भी शीघ्र शुरू किये जाने की कार्यवाही की जा रही है। इनके अलावा प्रदेश में केन्द्र सरकार की ओर से 200 और हेल्थ वेलनेस सेन्टर शुरू किये जाने की मंजूरी दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!