विदिशा

प्रदेशवासियों पर मुख्यमंत्री ने कभी संकट नहीं आने दिया- प्रभारी मंत्री सारंग, विकास यात्रा कार्यक्रम के दौरान दी लाखों की सौगात

विदिशा डेस्क :

 प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं गैस राहत व पुर्नवास विभाग के मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने आज विदिशा नगरपालिका क्षेत्र में आयोजित विकास यात्रा कार्यक्रम का शुभांरभ दीप प्रज्वलित व कन्या पूजन कर किया है। बरईपुरा चौराहे पर आयोजित विकास यात्रा कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों पर कभी संकट नहीं आने दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान जहां विश्व भर में आपाधापी मची थी ऐसे समय भी मुख्यमंत्री जी ने पूरी सूझ-बूझ का परिचय देते हुए  प्रदेश में कोराने के नियंत्रण पर विशेष पहल की और प्रधानमंत्री जी के टीकाकरण कार्यक्रम का प्रदेश में बेहतर क्रियान्वयन कर कोरोना के संकट काल से प्रदेशवासियों को बाहर लाए है। 

प्रभारी मंत्री श्री सारंग ने कहा कि विदिशा जिले में चहुंओर विकास परलिक्षित हो रहा हैं उन्होंने कहा कि विदिशा जिला स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में केन्द्र धूरि बनता जा रहा है मेडिकल कॉलेज के संचालन हो जाने से अब अनेक प्रकार के रोगो से ग्रस्त मरीजो को बाहर नही जाना पड रहा है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गांव, गरीब और किसानों के हितार्थ में अनेक योजनाएं संचालित की है वहीं स्वरोजगामुखी योजनाओं के माध्यम से रोजगार क्षेत्रों में नई पहल की शुरूआत की है। योजनाओं के पात्रताधारियों को समय पर हितलाभ मिले इसके लिए प्रदेश में विशेष पहल की गई। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम और योजनाओं के तहत चिन्हित हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण हर स्तर पर किया जा रहा है। विकास यात्रा में भी ऐसे हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप लाभांवित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुसार ऐसे पात्रताधारी जो अब तक योजना के लाभ से वंचित है। उन तक पहुंचकर उन्हें योजनाओं का लाभ दिलाया जाना है यही विकास यात्रा का मूल उद्धेश्य है। उन्होंने शासन की अनेक जनहितैषी योजनाओं को रेखांकित किया।
विकास यात्रा कार्यक्रम की मुख्य अतिथि व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता कैलाश रघुवंशी ने कहा कि प्रदेश में जो काम पहले कभी पहले नही हुए थे ऐसे कार्यो को मुख्यमंत्री जी ने करके दिखाया है। वे महिलाओं के दुःख दर्द से भलीभांति बाकिफ है यही कारण है कि उन्होंने महिलाओं को आर्थिक सबलता की कडी से जोड़ने के लिए लाड़ली बहना योजना के तहत हर माह एक-एक हजार रूपए की राशि सास बहू दोनो को मिले के प्रबंध सुनिश्चित किए है। इसी प्रकार बालिकाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह व रोजगार की ओर भी नवीन योजनाओं का सूत्रपात कर उन्हें हितलाभ प्रदाय किए जा रहे है।


कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि विकास यात्रा अपने उद्धेश्यों की प्राप्ति की ओर अग्रसर है। नगरपालिका क्षेत्र में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत चिन्हित पात्रताधारी हितलाभ से वंचित ना रहे के तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है वहीं विकास यात्रा के दौरान अब तक योजनाओं का हितलाभ प्राप्त नही कर पाए ऐसे सभी हितग्राहियों को हितलाभ की श्रेणी में लाने के लिए हर संभव प्रयास कर उन्हें लाभ दिलाया जा रहा है। उन्होंने लाड़ली बहना योजना सहित अन्य ऐसी योजनाएं जो महिलाओं के सर्वागीण विकास को रेखांकित करती है पर गहन प्रकाश डाला है। कार्यक्रम को श्री सुरेन्द्र सिंह चौहान ने भी सम्बोधित किया।
प्रभारी मंत्री श्री सारंग ने कार्यक्रम में मौजूद हितग्राहियों को फूल और पंखुडियों की बौछार कर स्वागत किया और मौके योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियो को प्रतीक स्वरूप हितलाभ का वितरण किया है। जिसमें में दीपक राय को दिव्यांग पेंशन, उषा जैन को मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन, नेहा अहिरवार को पीएम स्वनिधि, भूरी यादव को कर्मकार मण्डल, नारायण सिंह कुशवाह को प्रधानमंत्री आवास योजना, संगीता कुर्मी का पथ विक्रेता कार्ड, शीलाबाई कुशवाह को खाद्यान्न पर्ची मौके पर प्रदाय की है।
लोकार्पण, शिलान्यास
प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग सहित अन्य अतिथियों के द्वारा विकास यात्रा कार्यक्रम में 104.08 लाख की लागत के चार कार्यो का लोकार्पण, शिलान्यास हुआ है जिसमें वार्ड नम्बर पांच की विभिन्न गलियों में 22.61 की लागत से सीसी रोड निर्माण कार्य, बरईपुरा चौराहा के आस-पास वार्ड क्रमांक छह में 21.47 की लागत से कराए जाने वाले सीसी नाली निर्माण कार्य, वैशाली नगर वार्ड क्रमांक 7 व्यापार महासंघ के पास सीसी रोड निर्माण एवं काछी कुंआ मोहल्ला में सीसी रोड का निर्माण कार्य 28 लाख से किया जाएगा उपरोक्त कार्यो का भूमिपूजन व शिलान्यास किया है जबकि 32 लाख लागत से बरईपुरा से जतरापुरा तक बनाई गई डामरीकरण सड़क का लोकार्पण किया।
आयोजन स्थल पर विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती प्रीति शर्मा, विदिशा जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री वीर सिंह रघुवंशी, सांसद प्रतिनिधि श्री राकेश शर्मा के अलावा डॉ राकेश जादौन, श्री पंकज पांडे, श्री दिनेश कुशवाह के अलावा पार्षदगणों के साथ-साथ हितग्राहीगण, कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी समेत अन्य अधिकारी, कर्मचारी, समेत गणमान्य नागरिक मौजूद रहें। कार्यक्रम का संचालन श्री अनिल सोनकर ने किया जबकि आगंतुको के प्रति आभार विदिशा नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री संजय दीवाकीर्ती ने व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!