विदिशा

शहर की सबसे बड़ी समस्या का होगा समाधान: नपा के पुराने भवन को तोड़कर बनेगी पार्किंग, सैकड़ों वाहन रख सकेंगे

विदिशा डेस्क :

शहर के बीचों-बीच कोतवाली के पास नगरपालिका अपने पुराने भवन को तोड़कर पार्किंग और कांप्लेक्स बनाने की तैयारी कर रही है। भवन तोड़ने के लिए एक सप्ताह में टेंडर जारी हो जाएगा। टेंडर जारी होने के बाद भवन को तोड़ा जाएगा। भवन टूटने के बाद करीब दो बीघा जमीन खाली हो जाएगी। इस खाली जमीन पर पार्किंग का निर्माण होगा। दो बीघा जमीन करीब 45 हजार वर्ग फीट होती है। अभी शहर में इतनी बड़ी जगह कहीं नहीं है। ऐसा होने पर आने वाले समय में शहर की सबसे बड़ी समस्या का समाधान हो सकता है।

अभी बाजार में दुकानदार और ग्राहक अपने वाहन रोड पर खड़े करते हैं। पार्किंग नहीं होने से ट्रैफिक पुलिस और नपा का अमला कार्रवाई नहीं कर पाता। पार्किंग बनने से मुख्य बाजार में लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी। शहर में अभी पार्किंग के लिए कोई जगह नहीं है। इसलिए त्योहारी सीजन में सबसे ज्यादा दिक्कत होती है और बाजार में कई बार जाम लगता है। नपा यदि योजना के मुताबिक काम करती है तो आने वाले समय में जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी। नपा के सीएमओ सीपी राय का कहना है कि पार्किंग बनने से करीब 500 बाइक और 100 कारें आसानी से रखी जा सकेंगी।

दूसरे चरण में बालविहार के पीछे होगा पार्किंग का निर्माण
नपा ने अपने पुराने भवन के अलावा बालविहार के पीछे भी पार्किंग बनाने की योजना बनाई है। पहले चरण में नपा के पुराने भवन को तोड़कर पार्किंग बनेगी। इसके बाद बालविहार के पीछे वेयर हाउस की खाली जगह पड़ी है। अभी इस खाली जगह पर सब्जी और फल विक्रेता अपने हाथ ठेले पर कारोबार कर रहे हैं।

अभी 2 लाख के शहर में एक भी पार्किंग नहीं
बता दें कि दो लाख से अधिक आबादी वाले विदिशा शहर में अब तक कोई पार्किंग नहीं है। जबकि शहर के प्रमुख बाजार जैसे बड़ा बाजार, तिलक चौक, निकासा, माधवगंज आदि में खरीददारी करने के लिए आने वाले लोगों को अपने वाहन बीच सड़क पर लगाने पड़ते हैं, जिससे इन बाजारों में दिन के समय ट्रैफिक जाम के हालात बनते हैं।

नपा ने एजेंसी को दी ड्राइंग बनाने की जिम्मेदारी
नपा का पुराना भवन बीच बाजार में है। नपा ने पुराने भवन की जगह पर काम्प्लेक्स बनाने की योजना बनाई है। नीचे के हिस्से में बेसमेंट में पार्किंग का निर्माण होगा। वहीं ऊपरी हिस्से में कांप्लेक्स बनाया जाएगा। नपा ने एक एजेंसी को पार्किंग और काम्प्लेक्स की ड्राइंग बनाने की जिम्मेदारी दी है। एजेंसी शनिवार तक नपा को पार्किंग और काम्प्लेक्स की ड्राइंग सौंपेगी।

पुराने भवन को तोड़कर पार्किंग बनाने की तैयारी
“नपा का शहर के बीचों-बीच पुराना भवन खाली पड़ा हुआ है। इस भवन को तोड़ने के लिए एक सप्ताह के भीतर टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। यहां पर काम्प्लेक्स बनेगा। नीचे बेसमेंट में पार्किंग का निर्माण होगा।” – प्रीति राकेश शर्मा, नपाध्यक्ष विदिशा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!